logo-image

पार्थिव पटेल रहे हैं मैच विनर, तीन बार जीता IPL का खिताब, जानिए आंकड़े 

विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने बुधवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी. सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में पार्थिव पटेल ने लिखा कि मैं अपने 18 साल के करियर को अलविदा कह रहा हूं.

Updated on: 09 Dec 2020, 03:16 PM

नई दिल्‍ली :

Parthiv Patel Retirement : विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने बुधवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी. सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में पार्थिव पटेल ने लिखा कि मैं अपने 18 साल के करियर को अलविदा कह रहा हूं. पार्थिव पटेल ने 2002 में इंग्लैंड में 17 साल की उम्र में टेस्ट में डेब्‍यू किया था. उन्होंने भारत के लिए 25 टेस्ट, 38 वनडे और दो टी-20 मैच खेले हैं. वह आखिरी बार जोहान्सबर्ग में 2018 में भारतीय टीम के लिए खेले थे. इस मैच में भारत ने जीत हासिल की थी. भारत ने जब 2018-19 में आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी तब भी वह टीम का हिस्सा थे.

यह भी पढ़ें : INDvAUS : हार के बाद टीम इंडिया ने इस रणनीति से जीते लगातार तीन मैच

पार्थिव पटेल ने लिखा, आज मैं क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान करता हूं. मैं अपने 18 साल के करियर को अलविदा कह रहा हूं. मैं कई लोगों के लिए कृतज्ञ हूं. भारत के लिए खेलने के अलावा पार्थिव पटेल ने गुजरात को 2015 में विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब दिलाया था. उन्होंने फाइनल में दिल्ली के खिलाफ शतक जमाया था. अपनी इस सफलता को उन्होंने अगले सीजन के रणजी ट्रॉफी फाइनल में भी जारी रखा था. पार्थिव पटेल ने फाइनल में मुंबई के खिलाफ 143 रनों की पारी खेल कर लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत दिलाई थी और अपनी टीम को रणजी ट्रॉफी का खिताब दिलाया.

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया पर फिर लगा भारी जुर्माना, विराट कोहली ने किया स्‍वीकार, जानिए क्‍यों 

पार्थिव पटेल ने सोशल मीडिया पर लिखा कि बीसीसीआई ने 17 साल के लड़के में भारत के लिए खेलने को लेकर काफी आत्मविश्वास दिखाया था. अपने करियर में गाइडिंग फोर्स और हाथ थामने के लिए उनका शुक्रगुजार हूं. उन्होंने कहा कि गुजरात क्रिकेट संघ का भी मैं शुक्रगुजार हूं जिन्होंने पूरे सफर में मेरा साथ दिया. उनका मुझे नेतृत्व करने का मौका देना और फिर सभी प्रारूपों में हमारी टीम को जीतते हुए देखना, इससे बड़ी खुशी की बात नहीं हो सकती. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 194 प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 11,000 से ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने 27 शतक और 67 अर्धशतक बनाए हैं.

यह भी पढ़ें : क्रिकेटर मनदीप सिंह ने किया किसान आंदोलन का समर्थन, बोले- पिता होते तो....

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पार्थिव पटेल ने कुल छह फ्रेंचाइजियों के लिए खेला है. वह तीन बार खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रह चुके हैं. चेन्नई सुपर किंग्स के साथ 2010 में और मुंबई इंडियंस के साथ 2015, 2017 में उन्होंने खिताब जीते हैं. उन्होंने कुल 139 आईपीएल मैच खेले हैं. इतने आईपीएल मैचों में पार्थिव पटेल के बल्ले से 2848 रन निकले हैं जिसमें 13 अर्धशतक शामिल हैं. वह इस सीजन भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का हिस्सा थे लेकिन एक भी मैच नहीं खेले थे. पार्थिव पटेल ने कहा, हर अंत के साथ एक नई शुरुआत होती है.