logo-image

पेरिस 2024 ने ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मशाल के डिजाइन का अनावरण किया

पेरिस 2024 ने ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मशाल के डिजाइन का अनावरण किया

Updated on: 25 Jul 2023, 06:00 PM

पेरिस:

पेरिस 2024 में लगभग एक साल शेष रहते हुए, आयोजकों ने मंगलवार को यहां आयोजन समिति के मुख्यालय में ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के लिए ओलंपिक मशाल के डिजाइन का अनावरण किया।

मशाल को फ्रांसीसी डिजाइनर मैथ्यू लेहनूर द्वारा डिजाइन किया गया है, जिन्होंने आगामी खेलों को प्रतिबिंबित करने के लिए मशाल के लिए पेरिस 2024 के तीन विषयों: समानता, पानी और शांति से प्रेरणा ली है।

लेहनूर ने कहा, समानता पूर्ण समरूपता का प्रतीक है। पानी लहर, राहत और कंपन प्रभावों का प्रतीक है। शांति का प्रतीक वक्रों की सौम्यता है।

मशाल को ओलंपिक मशाल रिले के रूप में 11,000 अग्रदूतों द्वारा ले जाया जाएगा।

प्राचीन परंपरा के अनुसार ग्रीस के ओलंपिया में सूर्य की किरणों से प्रज्वलित होने के बाद, ओलंपिक लौ भूमध्य सागर को पार करते हुए फ्रांस पहुंचेगी।

मार्सिले में, 8 मई, 2024 को, पेरिस 2024 मशाल की लौ पैरालंपिक खेलों के समापन समारोह तक ओलंपिक मशाल रिले के साथ खेलों की शुरुआत करेगी।

दो सप्ताह की खेल कार्रवाई के बाद, ओलंपिक लौ बुझ जाएगी लेकिन मशाल जीवित रहेगी।

ओलंपिक और पैरालंपिक के बीच संबंध के प्रतीक के रूप में, इसे पैरालंपिक खेलों के प्रतीकात्मक घर स्टोक मैंडेविले में एक बार फिर से जलाया जाएगा, ताकि एक नए रिले पर इसकी रोशनी चमक सके, जहां इसे 1,000 नए मशालधारकों द्वारा ले जाया जाएगा।

रिले के अंत में, पैरालंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान एक नई लौ एक नई कड़ाही को प्रज्वलित करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.