logo-image

On This Day: आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने खेली थी वो ऐतिहासिक पारी जिसे देख झूम उठा था पूरा देश

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच यह मैच ग्वालियर के कप्तान रूप सिंह स्टेडियम में खेला गया था. टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इस मैच में टीम के विस्फोटक खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग सस्ते में पवेलियन लौट गए थे, लेक

Updated on: 24 Feb 2023, 10:58 AM

नई दिल्ली:

On This Day 2010: आज से ठीक 13 साल पहले साल 2010 में महान सचिन तेंदुलकर ( Sachin Tendulkar) ने बताया था कि वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक भी लगाया जा सकता है. 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर के मैदान पर सभी क्रिकेट फैंस ने सचिन की वह करिश्माई पारी देखी थी जब वह साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों की धुनाई कर रहे थे. सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 147 गेंद पर 200 रनों की नाबाद ऐतिहासिक पारी खेली थी. इसी के साथ वह वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे. हालांकि वर्ल्ड क्रिकेट को इस दोहरे शतक के लिए 39 सालों का लंबा इंतजार करना पड़ा था. उनसे पहले महिला क्रिकेट में बेलिंडा क्लार्क यह कारनामा कर चुकी थीं.

यह भी पढ़ें: ENG vs NZ: 9 पारियों में 4 सेंचुरी, 3 फिफ्टी, 24 की उम्र में टेस्ट क्रिकेट पर राज कर रहे हैं हैरी ब्रूक

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच यह मैच ग्वालियर के कप्तान रूप सिंह स्टेडियम में खेला गया था. टीम इंडिया (Team India) के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इस मैच में टीम के विस्फोटक खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग सस्ते में पवेलियन लौट गए थे, लेकिन सचिन ने उनकी कमी पूरी नहीं होने दी. उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करना जारी रखा और 147 गेंद पर 200 रन जड़ दिए. 

सचिन की ऐतिहासिक पारी से टीम इंडिया को मिली जीत

सचिन की नाबाद 200 रन की पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर साउथ अफ्रीका के सामने 401 रनों का विशाल लक्ष्य दिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 42.5 ओवर में केवल 248 पर आउट कर दिया. टीम इंडिया ने यह मैच 153 रन के बड़े अंतर से जीता.

यह भी पढ़ें: Women's T20 WC: सेमीफाइनल में भारत के लिए फिर विलेन बना रन आउट, पहले Dhoni अब हरमनप्रीत

सचिन के बाद खूब बने दोहरा शतक

सचिन के बाद कुल 9 बार दोहरा शतक लगा है. जिसमें से सर्वाधिक 6 भारतीय बल्लेबाजों के बल्ले से निकले हैं. आज रोहित शर्मा के नाम 3 और वीरेंद्र सहवाग, शुभमन गिल और ईशान किशन के नाम 1-1 दोहरा शतक है.