logo-image

क्रिकेट इतिहास के वो 5 वनडे मैच, जिनमें गेंदबाजों ने नहीं डाली एक भी गेंद

श्रीलंका क्रिकेट टीम साल 2007 में न्यूजीलैंड के दौरे पर गई थी. जहां दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जानी थी. एक समय पर श्रीलंका और न्यूजीलैंड की टीमें 5 मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी पर चल रही थीं.

Updated on: 04 Jul 2020, 05:27 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है, यही वजह है कि बीते महीनों से क्रिकेट पर रोक लगी हुई है जो कई देशों में आगे भी जारी रह सकती है. कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए दुनियाभर में बाकी खेलों की तरह ही क्रिकेट पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है. इंग्लैंड में 8 जुलाई से क्रिकेट की वापसी हो रही है. हालांकि, भारत में लॉकडाउन के बाद अब अनलॉकिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और धीरे-धीरे जीवन पटरी पर लौट रहा है. हालांकि, देश में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए क्रिकेट को पटरी पर लौटने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- मोहम्मद शमी ने अभ्यास के लिए फार्महाउस में ही बना डाली पिच, गेंदबाजी करते हुए शेयर किया वीडियो

ऐसे में क्रिकेट के दीवानों के लिए हम हमेशा की तरह इस बार भी क्रिकेट से जुड़े अनसुने रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आए हैं. आज हम आपको ODI के कुछ रिकॉर्ड्स और फैक्ट्स बताने जा रहे हैं. इसी सिलसिले में आज हम आपको वनडे क्रिकेट इतिहास के उन मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो गेंदों के लिहाज से सबसे छोटे रहे हैं. ये वो मैच हैं, जिनमें किसी न किसी वजह से बहुत कम गेंदें खेली जा सकीं और मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हो गया. आपको जानकर हैरानी होगी कि वनडे क्रिकेट में अभी तक ऐसे 5 मैच रहे हैं जिनमें एक भी गेंद नहीं फेंकी गई.


1. न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज
साल 2004 में खेली गई नैटवेस्ट सीरीज के 9वें मैच में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज की टीमें आमने-सामने थीं. 8 जुलाई को साउथैम्पटन में खेले जाने वाले इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था. हालांकि, टॉस के बाद मैच शुरू ही नहीं हो पाया और बिना किसी नतीजे के खत्म हो गया. इस मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी. मैच बेनतीजा रहने के बाद दोनों टीमों को आधे-आधे अंक बांट दिए गए थे.

2. न्यूजीलैंड और श्रीलंका
श्रीलंका क्रिकेट टीम साल 2007 में न्यूजीलैंड के दौरे पर गई थी. जहां दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जानी थी. एक समय पर श्रीलंका और न्यूजीलैंड की टीमें 5 मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी पर चल रही थीं. लिहाजा, 9 जनवरी को खेले जाने वाले सीरीज का आखिरी मैच दोनों टीमों के लिए काफी अहम था, क्योंकि ये मैच जीतने वाली टीम ही सीरीज पर अपना कब्जा जमा सकती थी. दोनों टीमें सीरीज जीतने के इरादे से हैमिल्टन के मैदान पर उतरी थीं. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करने का आमंत्रण दिया था. हालांकि, बारिश की वजह से टॉस के बाद मैच शुरू ही नहीं हो सका और बिना किसी नतीजे के ही खत्म हो गया. इसी वजह से सीरीज भी 2-2 की बराबरी के साथ खत्म हुई.

3. आयरलैंड और स्कॉटलैंड
साल 2015 में खेले जा रहे दुबई त्रिकोणीय सीरीज के 6ठे मैच में आयरलैंड और स्कॉटलैंड की टीमें आमने-सामने थीं. 19 जनवरी को ICCA दुबई में होने वाले इस मैच के लिए हुए टॉस में आयरलैंड ने बाजी मार ली. आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. टॉस के बाद स्कॉटलैंड ने बल्लेबाजी शुरू करने की तैयारियां शुरू कर दी थीं कि तभी तेज बारिश ने मैच में खलल डाल दिया. लगातार बारिश की वजह से मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और ये भी बिना किसी नतीजे के ही खत्म हो गया.

4. वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान
साल 2017 में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर गई थी. अफगानिस्तान को यहां 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी थी. सीरीज के पहले मैच में अफगानिस्तान को जीत मिली थी तो दूसरे मैच में वेस्टइंडीज ने बाजी मार ली थी. 3 मैचों की सीरीज में अब दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थी. सीरीज जीतने के लिए दोनों टीमों को 14 जून को ग्रोस आइलेट में खेले जाने वाले आखिरी मैच में जीत चाहिए थी. मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. हालांकि, टॉस के बाद मैच शुरू ही नहीं हो सका. बारिश की वजह से सीरीज का आखिरी मैच बिना कोई गेंद हुए खत्म हो गया. इस मैच के बेनतीजा रहने की वजह से ही सीरीज भी 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई.

5. वेस्टइंडीज और इंग्लैंड
साल 2019 में इंग्लैंड की क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर गई थी. इंग्लैंड को यहां वेस्टइंडीज के साथ 5 मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी थी. 25 फरवरी को सेंट जॉर्ज में खेले जाने वाले सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. टॉस जीतने के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज पारी शुरू करने के लिए तैयारियां करने लगे, लेकिन बारिश ने सारे किए-कराए पर पानी फेर दिया. बारिश एक बार शुरू हुई तो थमने का नाम नहीं ली और मैच शुरू होने से पहले ही खत्म हो गया. मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी.