logo-image

NZ vs WI Test: न्यूजीलैंड ने वेस्‍टइंडीज को पारी और 134 रनों से हराया

न्‍यूजीलैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में न्‍यूजीलैंड ने वेस्‍टइंडीज को पारी और 134 रन से हरा दिया. जर्मेन ब्लैकवुड की 104 रनों की पारी भी वेस्टइंडीज को हार से नहीं बचा सकी.

Updated on: 06 Dec 2020, 01:34 PM

नई दिल्‍ली :

न्‍यूजीलैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में न्‍यूजीलैंड ने वेस्‍टइंडीज को पारी और 134 रन से हरा दिया. जर्मेन ब्लैकवुड की 104 रनों की पारी भी वेस्टइंडीज को हार से नहीं बचा सकी. न्यूजीलैंड ने चौथे ही दिन वेस्टइंडीज को हराकर एकतरफा जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. सेडन पार्क मैदान पर खेले गए इस मैच में ब्लैकवुड ने अपने करियर का दूसरा शतक जमाया और अल्जारी जोसेफ के साथ शानदार साझेदारी की, लेकिन यह टीम को हार से नहीं बचा सकी. काइल जेमिसन और नील वेग्नर ने वेस्टइंडीज के निचले क्रम को टिकने नहीं दिया. इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ चारों घरेलू टेस्ट जीतने के अभियान का आगाज किया है. 

यह भी पढ़ें : Ind Vs Aus 2nd T20 LIVE : भारत ने टॉस जीता, पहले गेंदबाजी का फैसला

न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 519 रनों पर घोषित कर दी थी. उसने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 138 रनों पर ढेर कर उसे फॉलोऑन दिया था. विंडीज ने चौथे दिन की शुरुआत अपनी दूसरी पारी के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 196 रनों से की. न्यूजीलैंड ने उसे दूसरी पारी में 247 रनों पर ढेर कर दिया. वेग्नर और जेमिसन ने 10 गेंदों के अंतराल में तीन विकेट ले कर विंडीज की कमर तोड़ दी. ब्लैकवु़ड और जोसेफ ने आठवें विकेट के लिए 155 रनों की साझेदारी की. ब्लैकवुड ने अपनी पारी में 141 गेंदों का सामना किया और 11 चौकों के अलावा दो छक्के लगाए. जोसेफ ने 125 गेंदों पर 86 रन बनाए. उनकी पारी में तीन छक्के और नौ चौके शामिल रहे. न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियम्सन के 251 रनों की पारी के दम पर विशाल स्कोर खड़ा किया था. विलियम्सन को इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

यह भी पढ़ें : Happy Birthday Ravindra Jadeja: 32 के हुए टीम इंडिया के 'Sir'

इस जीत की खास बात ये भी है कि न्‍यूजीलैंड की टीम अगर चारों टेस्ट जीतने में सफल रहती है और भारत व आस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का नतीजा उसके पक्ष में रहता है तो टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष दो टीमों में जगह बना लेगी. वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 की जीत से न्यूजीलैंड के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में इंग्लैंड को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंचने की उम्मीद है. 

(एजेंसी इनपुट)