logo-image

अब ICC में अपनी भूमिका निभाएंगे जय शाह (Jay Shah), रमीज राजा का यह सुझाव खारिज

बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) को लेकर एक और चर्चा तेज हो गयी है. ऐसी खबर है कि उन्हें आईसीसी का अगला अध्यक्ष (ICC president) बनाया जा सकता है.

Updated on: 10 Apr 2022, 11:24 PM

दुबई:

ICC Meeting in Dubai : दुबई (Dubai) में रविवार को एक बड़े घटनाक्रम में ICC ने रमीज़ राजा (Ramiz raja) के प्रस्ताव के बारे में अटकलों पर प्रभावी रूप से विराम लगा दिया है जिन्होंने भारत और पाकिस्तान (India-pakistan) सहित 4 देशों के टूर्नामेंट का सुझाव दिया था. आईसीसी बोर्ड (ICC Board) ने अपनी बैठक में इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से खारिज कर दिया. वहीं एक अन्य प्रमुख घटनाक्रम में बीसीसीआई सचिव जय शाह (BCCI Secretary Jay shah) को आईसीसी (ICC) क्रिकेट समिति में शामिल किया गया है. वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की बोर्ड ने अपने अध्यक्ष ग्रेग बार्कले (greg barclay) को अक्टूबर के अंत तक अपना कार्यकाल पूरा करने के लिए तैयार कर लिया, जिससे इस वैश्विक निकाय को नया अध्यक्ष खोजने के लिए पूरा समय मिलेगा और इसमें भारतीय क्रिकेट बोर्ड बड़ी भूमिका निभा सकता है.

यह भी पढ़ें: IPL 2022 : इस धाकड़ बल्लेबाज ने बांधे अनुज रावत (Anuj rawat) के तारीफों के पुल, बताया भविष्य का स्टार

जय शाह (Jay Shah) बन सकते हैं आईसीसी (ICC) के अगले अध्यक्ष

बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) को लेकर एक और चर्चा तेज हो गयी है. ऐसी खबर है कि उन्हें आईसीसी का अगला अध्यक्ष (ICC president) बनाया जा सकता है. लेकिन न तो खुद बीसीसीआई सचिव और न ही उनके करीबी सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है.

ग्रेग बार्कले फिलहाल बने रहेंगे आईसीसी अध्यक्ष

बोर्ड ने अपने अध्यक्ष ग्रेग बार्कले को अक्टूबर के अंत तक अपना कार्यकाल पूरा करने के लिए तैयार कर लिया, जिससे इस वैश्विक निकाय को नया अध्यक्ष खोजने के लिए पूरा समय मिलेगा. इसके अलावाआईसीसी बैठक में एक महत्वपूर्ण फैसले में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष रमीज राजा (Ramiz raja) के चार देशों के टूर्नामेंट के प्रस्ताव को बोर्ड द्वारा सर्वसम्मति से खारिज कर दिया गया. इससे तटस्थ स्थलों पर भारत बनाम पाकिस्तान के मैचों की संभावना पर विराम लग गया. बोर्ड की बैठक में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज की योजना को ज्यादा तवज्जो नहीं मिली. राजा ने आईसीसी (ICC) के तत्वावधान में पाकिस्तान, भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को शामिल करते हुए चार देशों के वार्षिक टी20 या एकदिवसीय टूर्नामेंट के लिए श्वेत पत्र तैयार किया था. उनका मानना है कि इससे वैश्विक निकाय को पांच साल में 750 करोड़ डॉलर (लगभग 57 अरब रुपये) का राजस्व मिल सकता है, जिसका बड़ा हिस्सा इन चारों देशों को दिया जा सकता है. 

आईसीसी क्रिकेट समिति में शाह के अलावा ये हैं शामिल

जय शाह (Jai Shah) आईसीसी क्रिकेट समिति (ICC Cricket committee) में नये शामिल लोगों में से एक हैं, जिसमें श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को पूर्व खिलाड़ी के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है. न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड, आईसीसी एलीट पैनल अंपायर जोएल विल्सन और एमसीसी प्रतिनिधि जेमी कॉक्स भी इस पैनल का हिस्सा हैं.