News Nation Logo
Banner

एमएस धोनी को स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड, विराट कोहली बने सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी ने इस दशक के सर गारफील्ड सोबर्स अवार्ड से नवाजा है. एमएस धोनी भी एक अवार्ड अपने नाम करने में सफल रहे हैं जो उन्हें उनकी खेल भावना दर्शाने के लिए दिया गया है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 28 Dec 2020, 03:42:57 PM
ms dhoni getty

ms dhoni getty (Photo Credit: GettyImages)

नई दिल्ली :

ICC Awards :  भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी ने इस दशक के सर गारफील्ड सोबर्स अवार्ड से नवाजा है. यह पुरस्कार हर फॉरमेंट में अपनी छाप छोड़ने वाले दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिया जाता है. आईसीसी ने सोमवार को एक बयान जारी कर इस दशक के कई अवार्डस की घोषणा की. सर गारफील्ड सोबर्स के अलावा विराट कोहली आईसीसी की ओर से इस दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष वनडे क्रिकेटर चुने गए हैं. 

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया के गेंदबाजों ने किया कमाल, अजिंक्य रहाणे बोले, मैच अभी बाकी है

सर गारफील्ड सोबर्स अवार्ड उस खिलाड़ी को दिया जाता है जिसने टेस्ट, वनडे और टी-20, तीनों फॉर्मेट में अच्छा किया हो. विराट कोहली ने इस रेस में हमवतन रविचंद्रन अश्विन, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन जैसे खिलाड़ियों को पछाड़ा है. वहीं आईसीसी के इस दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष वनडे खिलाड़ी का अवार्ड भी विराट कोहली के नाम रहा है. यहां विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी, श्रीलंका के कुमार संगकारा, लसिथ मलिंगा, भारत के ही रोहित शर्मा, ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क को पीछे छोड़ा है. विराट कोहली हालांकि इस दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट क्रिकेटर के अवार्ड में आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से रेस हार गए. विराट कोहली के अलावा स्मिथ ने इस रेस में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन, जोए रूट, न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को पीछे किया.

यह भी पढ़ें : DRS पर सवाल : सचिन तेंदुलकर के साथ आए सुनील गावस्कर, बोले- अंपायर्स कॉल.....

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को आईसीसी ने इस दशक का सर्वश्रेष्ठ टी-20 क्रिकेटर चुना है. राशिद खान ने टी-20 में तमाम देशों की लीगों में हिस्सा ले धूम मचाई तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी वह बेहद कामयाब रहे. इस रेस में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, आस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच, भारत के विराट कोहली, रोहित शर्मा, दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर, राशिद से पीछे रहे गए. 

यह भी पढ़ें : टेस्ट में पहली बार रन आउट होने के बाद अजिंक्य रहाणे ने रविंद्र जडेजा के साथ कुछ ऐसा किया

भारत को दो बार विश्व विजेता बनाने वाले कप्तान एमएस धोनी भी एक अवार्ड अपने नाम करने में सफल रहे हैं जो उन्हें उनकी खेल भावना दर्शाने के लिए दिया गया है. महेंद्र सिंह धोनी ने 2011 में इंग्लैंड दौरे पर ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में मेजबान टीम के बल्लेबाज इयान बेल को विवादित रन आउट के बाद वापस बल्लेबाजी के लिए बुलाया था. आईसीसी ने इसके लिए एमएस धोनी को इस दशक का स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड दिया है.

First Published : 28 Dec 2020, 03:42:57 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.