logo-image

Dhoni को देखकर गौरवान्वित पिता जैसा महसूस होता है, लेकिन संन्‍यास को लेकर.....

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान क्रिकेट लेजेंड एमएस धोनी का आज जन्‍मदिन है. आज पूरी दुनिया में महेंद्र सिंह धोनी का जन्‍मदिन मनाया जा रहा है. धोनी आज 39 साल के हो गए हैं.

Updated on: 07 Jul 2020, 02:30 PM

New Delhi:

MS Dhoni BirthDay Special : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान क्रिकेट लेजेंड एमएस धोनी (MS Dhoni) का आज जन्‍मदिन है. आज पूरी दुनिया में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh) का जन्‍मदिन मनाया जा रहा है. धोनी (Mahi) आज 39 साल के हो गए हैं. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली से लेकर उप कप्‍तान हिटमैन रोहित शर्मा और धोनी के पसंदीदा खिलाड़ी सुरेश रैना से लेकर पूर्व सलामी बल्‍लेाज वीरेंद्र सहवाग और यहां तक कि बीसीसीआई की ओर से भी उन्‍हें जन्‍मदिन की बधाई दी जा रही है. लेकिन अपने जन्‍मदिन पर भी धोनी बाहर नहीं निकले और न ही उन्‍होंने सोशल मीडिया पर ही कुछ लिखा है. इस बीच माही के फैंस इंतजार कर रहे हैं कि किसी तरह उन्‍हें उनके पसंदीदा खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी की एक झलक आज के खास दिन पर देखने को मिल जाए, लेकिन धोनी इस तरह की बातों से बचते हैं और सोशल मीडिया पर बहुत ही कम नजर आते हैं.

यह भी पढ़ें ः MS Dhoni BirthDay : मुख्‍यमंत्री ने दी धोनी को जन्‍मदिन की बधाई, जानिए हार्दिक पांड्या, वीवीएस लक्ष्मण और श्रीसंत ने क्‍या कहा

अब भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य चयनकर्ता किरण मोरे ने कहा है कि उन्हें हमेशा से विश्वास था कि महेंद्र सिंह धोनी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अच्छा करेंगे और नाम कामाएंगे. किरन मोरे की उम्मीदों पर एमएस धोनी पूरी तरह से खरे उतरे और न सिर्फ वह दुनिया के महान फिनिशर बने बल्कि भारत को दो विश्व कप दिला सफल कप्तानों में नाम लिखवाया. एमएस धोनी मंगलवार को अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः MS Dhoni को बिल्‍कुल पसंद नहीं है ये काम, आप भी जानकर रह जाएंगे हैरान

पूर्व मुख्‍य चयनकर्ता किरण मोरे ने आईएएनएस से बात करते हुए एमएस धोनी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और कहा, उनमें हमेशा से प्रतिभा थी. उनमें कुछ विशेष था. जब आप भारतीय टीम के लिए खेलते हो और अच्छा करते हो तो आप स्टार बन जाते हो. यही उन्होंने किया. उन्हें प्रदर्शन करने का मंच दिया गया और उन्होंने उसे दोनों हाथों से भुनाया. पूर्व विकेटकीपर ने कहा कि वह भारत के कप्तान बने और टी-20 विश्व कप-2007 जीता. वहां से उनका ग्राफ ऊपर ही चढ़ता गया है. उन्होंने टेस्ट में भी भारत की कप्तानी की और फिर वनडे विश्व कप-2011 जीता. एमएस धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने वनडे विश्व कप, टी-20 विश्व कप और चैम्पियंस ट्ऱॉफी जीती है. उनकी कप्तानी में भारत टेस्ट और वनडे रैंकिंग में नंबर-1 टीम बनी.

यह भी पढ़ें ः MS Dhoni के जन्‍मदिन पर देखिए कैसे किसने दी बधाई, विराट कोहली ने तो.....

किरण मोरे से जब पूछा गया कि उन्हें एमएस धोनी में क्या खासियत पसंद आई थी तो उन्होंने कहा, उनका क्रिकेट खेलने का तरीका. वह पहले दिन से एक तरीके से ही खेल रहे है और उनके पास मैच जीतने का अच्छा नजरिया है. वह टीम मैन हैं और एक इंसान के तौर पर काफी विनम्र. वह चीजों को काफी सरल रखते हैं. किरण मोरे से जब पूछा गया कि क्या वो धोनी की उपलब्धियों को देखकर गौरवान्वित पिता की तरह महसूस करते हैं तो उन्होंने कहा, हां, घर में बैठकर यह सोचकर की उन्होंने क्रिकेट के लिए क्या किया है, अच्छा लगता है. यह शानदार है. वह काफी सफल रहे हैं. जब आप चयनकर्ता होते हैं तो आप हमेशा अच्छे क्रिकेटरों को देखते हैं. यह आपका काम है. उन्होंने कहा, सिर्फ मैं ही नहीं हूं जिसे पूरे श्रेय लेना चाहिए, बल्कि बाकी लोग भी थे. आप क्रिकेटर को चुनते हैं और जब वह अच्छा करता है और टीम जीतती है तो आपको अच्छा लगता है, गर्व महसूस होता है. मोरे ने धोनी के संन्यास को लेकर कहा, मुझे लगता है कि यह फैसला धोनी पर भी छोड़ देना चाहिए. वह जो चाहते हैं हमें उसका सम्मान करना चाहिए.

वनडे
महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2004 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी. धोनी ने 23 दिसंबर, 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में पहली बार टीम इंडिया की जर्सी पहनी थी. धोनी ने अपना आखिरी वनडे मैच विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. इस मैच में कीवियों के हाथों मिली हार के बाद से ही धोनी अभी तक क्रिकेट के मैदान पर नहीं दिखाई दिए हैं. धोनी अपने वनडे करियर में 350 मैचों की 297 पारियों में 50.57 की औसत से 10,773 रन बनाए हैं. वनडे में धोनी के नाम 10 शतक और 73 अर्धशतक हैं. क्रिकेट इतिहास के सबसे शानदार फिनिशर्स में से एक धोनी का वनडे में सर्वाधिक स्कोर नॉटआउट 183 रन हैं. उन्होंने वनडे क्रिकेट में 321 कैच लपकने के साथ ही 123 स्टंप भी किए हैं.

टेस्ट
महेंद्र सिंह धोनी ने दिसंबर 2005 में श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. माही 90 टेस्ट मैचों की 144 पारियों में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए हैं. टेस्ट में धोनी ने 6 शतक और 33 अर्धशतक भी जड़े हैं. टेस्ट में धोनी का सर्वाधिक स्कोर 224 रन है. क्रिकेट के सबसे पुराने प्रारूप में धोनी ने 256 कैच और 38 स्टंप किए हैं. धोनी ने दिसंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था. जिसके बाद उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.


टी20
महेंद्र सिंह धोनी ने 1 दिसंबर, 2006 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 करियर की शुरुआत की थी और साल 2007 में खेले गए टी20 विश्व कप के लिए उन्हें टीम इंडिया का कप्तान भी चुन लिया गया था. क्रिकेट इतिहास का पहला टी20 विश्व कप भारत ने ही धोनी की कप्तानी में जीता था. अपने टी20 करियर में धोनी 98 मैचों की 85 पारियों में 37.60 की औसत और 126.13 की स्ट्राइक रेट से 1617 रन बनाए हैं. टी20 क्रिकेट में धोनी ने सिर्फ 2 अर्धशतक जड़े हैं. क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 56 रन है. माही ने टी20 क्रिकेट में 57 कैच और 34 स्टंप किए हैं. उन्होंने अपना आखिरी टी20 मैच 27 फरवरी, 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था.