logo-image

MS Dhoni को बिल्‍कुल पसंद नहीं है ये काम, आप भी जानकर रह जाएंगे हैरान

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और क्रिकेट लेजेंड एमएस धोनी का आज जन्‍मदिन है. भारत में ही नहीं बल्‍कि पूरी दुनिया में महेंद्र सिंह धोनी का जन्‍मदिन मनाया जा रहा है. धोनी आज 39 साल के हो गए.

Updated on: 07 Jul 2020, 12:47 PM

New Delhi:

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और क्रिकेट लेजेंड एमएस धोनी का आज जन्‍मदिन (MS Dhoni BirthDay) है. भारत में ही नहीं बल्‍कि पूरी दुनिया में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का जन्‍मदिन मनाया जा रहा है. धोनी आज 39 साल के हो गए. विराट कोहली (Virat Kohli) से लेकर रोहित शर्मा (Rahit Sharma) और सुरेश रैना (Suresh Raina) से लेकर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) और यहां तक कि बीसीसीआई (BCCI) की ओर से भी उन्‍हें जन्‍मदिन की बधाई दी जा रही है. लेकिन अपने जन्‍मदिन पर भी धोनी घर से बाहर नहीं निकले और न ही उन्‍होंने सोशल मीडिया (Dhoni Social Media) पर ही कुछ लिखा है. जबकि धोनी के फैंस इंतजार कर रहे हैं कि किसी तरह धोनी की एक झलक आज के खास दिन पर देखने को मिल जाए, लेकिन धोनी इस तरह की बातों से बचते हैं और सोशल मीडिया पर बहुत ही कम नजर आते हैं. वे सोशल मीडिया के तीन बड़े प्‍लेटफार्म इंस्‍टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक पर हैं, यानी उनका एकाउंट तो इन सभी जगह है, लेकिन वे इसे बहुत कम इसे अपडेट करते हैं, जबकि लाखों की संख्‍या में यहां पर उनके फॉलोअर्स हैं और लगातार इसे चेक भी करते रहते हैं कि वे कभी कुछ लिखें, लेकिन ऐसा बहुत ही कम होता है. धोनी ने कभी साफ तौर पर तो नहीं कहा कि वे सोशल मीडिया पर ज्‍यादा सक्रिय क्‍यों नहीं रहते हैं, लेकिन इतना जरूर लगता है कि सोशल मीडिया पर वे ज्‍यादा कुछ लिखना पढ़ना पसंद नहीं करते. 

यह भी पढ़ें ः MS Dhoni के जन्‍मदिन पर देखिए कैसे किसने दी बधाई, विराट कोहली ने तो.....

आज के दौर में जब हर कोई सोशल मीडिया पर सक्रिया है और दिनभर कुछ न कुछ लिखता है तो धोनी अपने बारे में तक लिखना पसंद नहीं करते. वे क्‍या कर रहे हैं, क्‍या करने वाले हैं और क्‍या उनके भविष्‍य की योजनाएं हैं, इस पर भी कभी कुछ न तो बोलते हैं और न ही किसी को बताते हैं. यहां तक कि जब धोनी ने टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास लिया था, तब भी किसी को पता नहीं था कि धोनी इतना बड़ा फैसला लेने वाले हैं. अचानक से धोनी ने फैसला किया और टेस्‍ट से अलविदा भी कह दिया. इसके बाद पिछले साल हुए विश्‍व कप के बाद से वे क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं, इस बारे में भी उन्‍होंने किसी को नहीं बताया कि वे क्‍या सोच रहे हैं. हालांकि बीच बीच में उनके बारे में खबरें आती रहती हैं, लेकिन कभी भी धोनी ने सामने आकर कुछ नहीं कहा.

यह भी पढ़ें ः MS Dhoni : दुनिया का एकमात्र बल्‍लेबाज, जिसने 5 अलग अलग नंबरों पर बल्‍लेबाजी कर बनाया शतक

आज हम आपको धोनी के सोशल मीडिया की पड़ताल कर रहे हैं और आपको बताते हैं कि धोनी सोशल मीडिया पर कितने सक्रिय रहते हैं. महेंद्र सिंह धोनी का फेसबुक पर एकाउंट है, अगर पिछले छह महीने की ही बात करें तो धोनी ने यहां केवल दस ही पोस्‍ट किए हैं. बड़ी बात यह है कि इन दस पोस्‍ट में से सात तो विज्ञापन ही हैं, वहीं नंबर सात जो धोनी का लकी नंबर भी है. इन विज्ञापनों के अलावा धोनी ने एक बार अपनी बेटी जीवा की फोटो पोस्‍ट की है, वहीं एक में वे क्रिकेट खेलते हुए दिखाई दे रहे हैं. इसके अलावा एक अन्‍य वीडियो में वे खेती करते हुए दिख रहे हैं, हमने पहले भी आपको बताया था कि धोनी ने एक ट्रेक्‍टर लिया है और लॉकडाउन के दौरान वे आर्गेनिक खेती कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : धोनी के जन्‍मदिन पर एमएस धोनी नंबर 7 रिलीज, आते ही छा गया गाना, यहां देखिए

इसके अलावा आज के दौर में फेसबुक के बाद इंस्‍टाग्राम भी खूब लोग देखते हैं और अपनी बात भी लिखते हैं. इंस्‍टाग्राम पर भी एमएस धोनी का एकाउंट है, लेकिन यहां भी वे ज्‍यादा दिखाई नहीं देते. पिछले कुछ समय में धोनी ने इंस्‍टाग्राम पर 106 पोस्‍ट किए हैं. इसमें भी धोनी अपने बारे में ज्‍यादा कुछ नहीं लिखते पढ़ते. वे कुछ अलग ही डालने की कोशिश यहां करते हैं. इंस्‍टाग्राम पर धोनी की पत्‍नी साक्षी और बेटी जीवा खूब सक्रिय रहते हैं, साक्षी से ही पता चलता है कि धोनी क्‍या कर रहे हैं. वहीं बेटी जीवा का इंस्‍टाग्राम एकाउंट भी साक्षी की मैनेज करती हैं. यहां पर धोनी और जीवा की कुछ पोस्‍ट साथ साथ दिख जाती हैं, जहां वे बेटी के साथ खेलते हुए नजर आते हैं.

यह भी पढ़ें ः HappyBirthdayDhoni: नंबर 7 से धोनी का क्‍यों है इतना लंबा लगाव, सात नंबर की सात कहानियां यहां जानिए

इसके बाद अब बात करते हैं धोनी के ट्विटर एकाउंट की. देश और दुनिया के बड़े बड़े दिग्‍गज यहां खूब सक्रिय रहते हैं और दिन में कई कई बार इसे अपडेट भी करते हैं. धोनी का हाल यहां भी वही है, जो इंस्‍टाग्राम और फेसबुक पर है. यहां भी धोनी ने पिछले छह महीने में मात्र तीन ही पोस्‍ट किए हैं. पांच जनवरी को धोनी ने बेटी जीवा का एक इंस्‍टाग्राम का वीडियो शेयर किया है, वहीं 28 जनवरी को धोनी ने एक और वीडियो पोस्‍ट किया है, जाहं वे अपने बाररे में कुछ बताते हुए नजर आते हैं. इसके बाद 14 फरवरी को धोनी एक टाइगर का पोस्‍ट किया है, जब वे कान्‍हा रिजर्व धूमने गए थे. उसकी कुछ फोटो धोनी ने इंस्‍टाग्राम पर डाली थी, जिसका लिंक उन्‍होंने ट्विटर पर शेयर किया है. इसके बाद से अब तक धोनी की कोई भी पोस्‍ट नहीं आई. यानी करीब पांच महीने से धोनी के ट्विटर पर कुछ भी नहीं लिखा गया है. जबकि फैंस लगातार इसका इंतजार करते हैं कि कभी धोनी आएं और अपने बारे में कुछ बताएं, लेकिन यहां भी उन्‍हें निराशा ही हाथ लगती है.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली ने WC 2003 की टीम में WC 2019 के इन तीन खिलाड़ियों को दी जगह, जानिए धोनी का नाम!

यहां तक कि जब पिछले दिनों फिल्‍म एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत हो गई थी, तब सभी को उम्मीद थी कि वे कुछ न कुछ तो जरूर लिखेंगे, कम से कम सुशांत को अपनी श्रद्धांजलि तो अर्पित करेंगे ही, लेकिन वे फिर भी नहीं आए और कुछ नहीं लिखा, हालांकि उनके मैनेजर ने जरूर कहा था कि धोनी इस घटना से बहुत टूट गए हैं, इसलिए वे कुछ नहीं लिख रहे हैं. जबकि सभी जानते हैं कि धोनी पहले तो सुपर स्‍टार थे ही, लेकिन जब उनके जीवन पर बनी फिल्‍म एमएस धोनी द अनटोल्‍ड स्‍टोरी आई तो धोनी की लोकप्रियता और भी बढ़ गई और वे उससे भी बड़े मैगास्‍टार बन गए. आपको एक और रोचक बात बता दें कि धोनी के सोशल मीडिय पर जबरदस्‍त फालोअर हैं. क्रिकेट की ही बात करें तो कप्‍तान विराट कोहली और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्‍यादा फालोअर एमएस धोनी के ही हैं.