logo-image

आज फिर याद आए महेंद्र सिंह धोनी, 15 साल पहले किया था ये कारनामा

MS Dhoni T20 World Cup 2022 : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी को आज पूरा देश याद कर रहा है.

Updated on: 15 Sep 2022, 09:54 AM

नई दिल्ली:

MS Dhoni T20 World Cup 2022 : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी को आज पूरा देश याद कर रहा है. याद करे क्यों भी ना ठीक 15 साल पहले वो अजूबा धोनी ने करके दिखाया था जिसका देश बहुत लंबे समय से इंतजार कर रहा था. जी हां. आज ही के दिन महेंद्र सिंह धोनी ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 में पाकिस्तान को धूल चटाई थी और वह भी ऐसे वैसे नहीं बल्कि बॉल आउट में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को दिखा दिया कि बचपन में कंचे खेलने के फायदे क्या होते हैं. इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. ना सिर्फ पाकिस्तान को हराकर आए बल्कि टी20 वर्ल्ड कप को अपने नाम भी किया.

धोनी को हमेशा ही एक महान कप्तान की श्रेणी में रखा जाता है. ना सिर्फ टीम इंडिया बल्कि अपनी आईपीएल की टीम चेन्नई सुपर किंग्स को भी उन्होंने वह सब शोहरत दिलाई हैं जिनके लिए कप्तान का सपना होता है. चेन्नई सुपर किंग आज आईपीएल में सबसे सफलतम टीमों में शामिल है. मुंबई इंडियंस के बाद सबसे ज्यादा बार खिताब अपने नाम कर चुकी है. 2007 में जब महेंद्र सिंह धोनी को कप्तान बनाया गया था तो किसी ने ये उम्मीद नहीं की थी कि धोनी साउथ अफ्रीका जाएंगे और जब वापस आएंगे तो खाली हाथ नहीं होंगे बल्कि वर्ल्ड कप साथ में होगा. लेकिन धोनी ने वह सब करके दिखाएगा जिसके लिए पूरा देश विश्वास नहीं कर सकता था.

ठीक 4 साल बाद यानी साल 2011 में धोनी ने ही टीम इंडिया का 28 साल का पुराना सपना पूरा किया. हम सभी 28 साल से इंतजार कर रहे थे कि कब वह दिन आएगा जब हम दोबारा से विश्व चैंपियन बनेंगे. 2011 में धोनी ने अपनी कप्तान में भारत को 50 ओवर का वर्ल्ड कप भी दिलवा दिया. महेंद्र सिंह धोनी हमेशा से अपने फैसलों पर अडीक होने वाले कप्तान माने जाते रहे हैं. और आज भी जब भी टीम इंडिया मुसीबत में फंसती है तो सभी देशवासियों को सिर्फ एक ही नाम याद आता है और वह है महेंद्र सिंह धोनी.