logo-image

Happy Birthday MS Dhoni: जब सचिन ने दिया भारत का सबसे सफल कप्तान 'धोनी'

MS Dhoni Birthday Special: धोनी को किस तरह से कप्तानी दी जाए, इस पर भी बीसीसीआई ने सोचा. क्योंकि टीम में और भी सीनियर खिलाड़ी मौजूद थे.

Updated on: 07 Jul 2023, 09:27 AM

नई दिल्ली:

MS Dhoni Birthday Special: महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 42 वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस दौरान सोशल मीडिया पर उनके फैंस उनके लिए बधाईयों का तांता लगा चुके हैं. धोनी के जन्मदिन से जश्न 1 दिन पहले ही शुरू हो जाता है. जब सोशल मीडिया पूरा धोनीमय हो जाए. महेंद्र सिंह धोनी आज भारत के सबसे सफलतम कप्तान हैं उसका श्रेय कहीं ना कहीं भारत के भगवान सचिन तेंदुलकर को भी जाता है. आज अगर सचिन ना होते तो शायद हमें धोनी एक कप्तान के रूप में देखने को नहीं मिलते. तो चलिए बताते हैं आपको उस राज के बारे में जिसे सचिन ने एक इंटरव्यू के दौरान खोला था, और बताया था कि किस तरीके से महेंद्र सिंह धोनी का नाम कप्तानी के प्रोसेस में आया.

यह भी पढ़ें: MS Dhoni Birthday : दुनियाभर में हैं धोनी के दीवाने, लेकिन माही इस एक्टर के हैं फैन, नहीं पता तो जान लीजिए

सचिन के साथ राहुल द्रविड़ भी थे धोनी के साथ

यह मामला है साल 2006 का. जब टीम इंडिया की खोज एक कप्तान के रूप में जारी थी. बीसीसीआई ने सचिन तेंदुलकर से कप्तानी संभालने के लिए कहा, लेकिन सचिन ने यहां पर एक ऐसे खिलाड़ी का नाम लिया जो जूनियर भी था और साथ में अभी ज्यादा मैचों का अनुभव नहीं था. और वह था महेंद्र सिंह धोनी. बीसीसीआई सोच में पड़ गई थी कि आखिर किस तरीके से धोनी को कप्तान बनाए जाए. क्योंकि उनसे पहले भी सीनियर खिलाड़ी टीम में मौजूद थे. यहां पर सचिन का साथ दिया राहुल द्रविड़ ने. राहुल ने धोनी के फैसले पर अपनी हामी भरते हुए कहा कि धोनी भविष्य के लिए सटीक कप्तान साबित हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: MS Dhoni Birthday : दुनियाभर में हैं धोनी के दीवाने, लेकिन माही इस एक्टर के हैं फैन, नहीं पता तो जान लीजिए

ठीक समय पर बीसीसीआई ने चला दांव

फिर क्या था भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को अपना फैसला लेने में ज्यादा समय नहीं लगा. एक सही टाइम का इंतजार हो रहा था जब धोनी को कप्तानी सौंपी जाए, और वह सही समय मिला 2007 का T20 विश्व कप. क्योंकि उस टी20 विश्व कप में ना गांगुली थे ना द्रविड़ और ना ही सचिन. ऐसे में बोर्ड को एक सही मौका मिला धोनी को कप्तान बनाने का और सचिन के उस फैसले को देखने का कि यह कितना सटीक बैठता है. इसके बाद तो सब इतिहास आपके सामने है. जिस तरीके से धोनी ने टीम इंडिया के लिए कप्तानी की, वह काबिल-ए-तारीफ है. टीम इंडिया का हर एक सपना कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पूरा करके दिखाया.