logo-image

MS Dhoni Records: एमएस धोनी के वो 5 रिकॉर्ड जो रह जाएंगे उन्हीं के नाम, कोई नहीं तोड़ पाएगा

MS Dhoni Records : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने क्रिकेट करियर में कई बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया है. उनके कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं जिन्हें तोड़ना किसी खिलाड़ी, कप्तान और विकेटकीपर के लिए आसान नहीं होगा.

Updated on: 05 Jul 2023, 07:18 PM

नई दिल्ली:

MS Dhoni Records : भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) 7 जुलाई को अपना 42वां जन्मदिन मनाएंगे. भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में धोनी के चाहने वाले हैं. फैंस पूरे साल उनके जन्मदिन मनाने का बेसब्री से इंतजार करते हैं. धोनी ने अपनी कप्तानी में भारतीय क्रिकेट को जिस मुकाम पर पहुंचाया है उसे कभी नहीं भुलाया जा सकता. उन्होंने अपनी कप्तानी में ICC के 3 बड़े टूर्नामेंट में भारत को जीत दिलाई है. तो आइए इस बीच हम आपको एमएस के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं, जो ना तो आज तक टूटे हैं और आगे भी शायद ही कभी टूट पाएं...

MS Dhoni Records: 200 वनडे मैचों में की कप्तानी

MS Dhoni : महेंद्र सिंह धोनी के नाम भारत के लिए सबसे अधिक 200 वनडे मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड है. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 110 मैचों में जीत  दर्ज की है जबकि 74 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया की जीत प्रतिशत 59.52 का रहा. वनडे में कप्तानी के मामले में मौजूदा समय में विराट कोहली और रोहित शर्मा भी नहीं हैं.

यह भी पढ़ें: विराट के सामने बहुत मामूली है रोहित की इंस्टाग्राम की कमाई, जानकर लगेगा झटका

MS Dhoni Records: सबसे अधिक स्टंपिंग धोनी के नाम 

वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक स्टंपिंग का रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम है. धोनी ने 350 वनडे मुकाबलों में कुल 123 स्टंपिंग किया है. उनके अलावा किसी और विकेकीपर ने यह कारनामा नहीं किया है. इसके अलावा उन्होंने वनडे में 321 कैच भी लपके हैं. 

MS Dhoni Records: विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में सबसे बड़ा स्कोर

MS Dhoni एक कप्तान और विकेटकीपर के तौर पर जीतने सफल रहे हैं, उतने ही वह एक बल्लेबाज के तौर पर भी रहे हैं. वनडे क्रिकेट में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम है. उन्होंने साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ 183 रनों जबरदस्त पारी खेली थी. इस दौरान उनके बल्ले से 15 चौके और 10 छक्के निकले थे.

MS Dhoni Records :  ICC ODI Ranking में सबसे तेज पहला स्थान

MS Dhini ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम पारियों में ICC Ranking में पहले स्थान की उपलब्धि हासिल की थी. वह अपने डेब्यू के बाद सिर्फ 42 पारियों में ही वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए थे. 

यह भी पढ़ें: World Cup : इन 5 दिग्गजों को नसीब नहीं हुआ वनडे वर्ल्ड कप का खिताब, नाम है 10 हजार से ज्यादा रन

ICC के सभी ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्तान

भारत को तीनों आईसीसी खिताब दिलाने वाले MS Dhoni पहले कप्तान थे. Dhoni की कप्तानी में भारत ने सबसे पहले साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था. इसके बाद भारत माही की कप्तानी में वर्ल्ड कप 2011 में चैंपियन बना था. इसके बाद उनकी कप्तानी में भारत ने साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के खिताब को अपने नाम किया था.  

यह भी पढ़ें: WC Qualifiers : जिम्बाब्वे का लगातार 2 बार वर्ल्ड कप खेलने का सपना टूटा, फूट-फूट कर रोए सिकंदर रजा