logo-image

MS Dhoni बने राज्य के सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले व्यक्ति, इतने करोड़ भरा टैक्स

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी की कमाई दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. अनुमान है कि एमएस धोनी की कमाई में पिछले साल की अपेक्षा इस साल 30 फिसदी का इजाफा हुआ है.

Updated on: 09 Nov 2022, 10:06 PM

नई दिल्ली :

टीम  इंडिया (Team India) के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने इस साल भी अपने राज्य झारखंड (Jharkhand) के सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले व्यक्ति बन गए हैं. एमएस धोनी ने इस साल 17 करोड़ रुपए टैक्स पे किया है. जबकि पिछले साल की बात करें तो एमएस धोनी (MS Dhoni) ने 13 करोड़ रुपए का टैक्स पे किया था. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी की कमाई दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. अनुमान है कि एमएस धोनी की कमाई में पिछले साल की अपेक्षा इस साल 30 फिसदी का इजाफा हुआ है. 

एमएस धोनी (MS Dhoni) का नाम टीम इंडिया के उन कप्तानों में शुमार है, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) को काफी उंचाईयों तक पहुंचाया है. एमएस धोनी मूल रुप से झारखंड के रहने वाले हैं. टीम इंडिया (Team India) में डेब्यू करने से पहले एमएस धोनी झारखंड के लिए खेलते थे. एमएस धोनी ने साल 2015 और 2017 में टीम में वापसी की. इसके साथ ही एमएस धोनी ने विजय हरारे ट्रॉफी में कप्तानी की. आपको बता दें कि एमएस धोनी झारखंड (Jharkhand) के लिए मेंटॉर की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: पाकिस्तान फाइनल में पहुंची, इतिहास नहीं बदल पाई न्यूजीलैंड

एमएस धोनी (MS Dhoni) ने टीम इंडिया से संन्यास के बाद अपना व्यापार शुरू किया है. धोनी क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद ऑर्गेनिक खेती (Organic Farming) कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एमएस धोनी खेली से उपजे पैदावार को दुबई (Dubai) में भी एक्सपोर्ट करते हैं. इसके साथ ही एमएस धोनी कंपनियों के ब्रांड एम्बेसडर (Brand Ambassador) भी हैं. साल 2017 और 2018 में झारखंड राज्य के सबसे ज्यादा टैक्स पे करने वाले खिलाड़ी थे. धोनी साल 2017और 2018 के दौरान 12 करोड़ 17 लाख रुपए टैक्स जमा किया था. जबकि साल 2016 और 2017 में एमएस धोनी ने दस करोड़ 93 लाख रुपए टैक्स पे किया था. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: न्यूजीलैंड ने इस एक गलत फैसले से गंवाया वर्ल्ड कप, खूब पछताएंगे विलियमसन

एमएस धोनी (MS Dhoni) इंटरनेशनल क्रिकेट से तो संन्यास ले चुके हैं, लेकिन आईपीएल (IPL) खेलते हैं. एमएस धोनी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के कप्तान हैं. इतना ही नहीं एमएस धोनी अपनी कप्तानी में सीएसके को चार बार चैंपियन बना चुके हैं. आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्शन (Mega Auction) से पहले सीएसके ने एमएस धोनी को 12 करोड़ रुपए में रिटेन किया था. आईपीएल में भी एमएस धोनी टीम की कमान संभालते हुए दिखाई देंगे.