News Nation Logo

एमएस धोनी और सुरेश रैना के बाद एक ही दिन दो भारतीयों ने लिया संन्‍यास 

15 अगस्‍त 2020 के दिन भारतीय क्रिकेट के दो धुरंधरों ने एक के बाद एक संन्‍यास का ऐलान कर दिया था. आईपीएल 2020 से ठीक पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने पहले शाम को संन्‍यास का ऐलान किया.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 27 Feb 2021, 02:01:47 PM
Harbhajan singh

MS Dhoni Suresh Raina Harbhajan singh (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

15 अगस्‍त 2020 के दिन भारतीय क्रिकेट के दो धुरंधरों ने एक के बाद एक संन्‍यास का ऐलान कर दिया था. आईपीएल 2020 से ठीक पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने पहले शाम को संन्‍यास का ऐलान किया, उसके बाद पीछे पीछे कुछ ही देर बाद सुरेश रैना ने भी संन्‍यास का ऐलान कर दिया. वैसे तो 15 अगस्‍त का दिन भारत की आजादी का दिन होता, लेकिन एमएस धोनी और सुरेश रैना के संन्‍यास के बाद अब इस तारीख को इन दोनों के लिए भी याद किया जाएगा. भारतीय क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ था, जब एक ही दिन टीम इंडिया के दो खिलाड़ियों ने रिटायरमेंट लिया था. इसके बाद अब एक बार फिर वो दिया आया, जब एक ही दिन दो क्रिकेटरों ने संन्‍यास का ऐलान कर दिया है. 26 फरवरी 2021 को टीम इंडिया के ऑलराउंडर रहे यूसुफ पठान और तेज गेंदबाज विनय कुमार ने एक ही दिन संन्‍यास का ऐलान कर दिया. हालांकि इन दोनों क्रिकेटरों को लंबे समय से भारतीय टीम में जगह नहीं मिली थी और आईपीएल में भी अब ये खिलाड़ी किसी भी टीम के लिए नहीं खेल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 से पहले दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने जड़ा शतक

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज और रणजी में कर्नाटक की कप्तानी करने वाले विनय कुमार ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की. विनय कुमार ने भारत के लिए 31 वनडे, 9 टी20 और 1 टेस्ट मैच खेला है. वनडे में उनका आखिरी मैच 2013 में बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रहा. रणजी ट्रॉफी में उनकी कप्तानी में कर्नाटक ने 2013-14 और 2014-15 में दो बार इस टूर्नामेंट का खिताब जीता था. विनय कुमार ने सोशल मीडिया में पोस्ट कर लिखा, दावेनगेरे एक्सप्रेस जो 25 वर्षो से चल रही थी और उसने क्रिकेट के कई स्टेशनों को पार किया, वो आज उस स्टेशन पर पहुंच गई जिसे रिटारमेंट कहते हैं. उन्होंने लिखा कि यह आसान फैसला नहीं था. हालांकि, हर एक खिलाड़ी के जीवन में एक दिन ऐसा आता है जहां उसे यह निर्णय लेना पड़ता है. मैं विनय कुमार अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा करता हूं. विनय कुमार ने आईपीएल के 11 सीजन भी खेले हैं. वह कोच्चि टस्कर्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से खेले. उन्होंने आईपीएल में 105 विकेट झटके. वनडे में कुमार ने 38 विकेट और टी20 में 10 विकेट लिए. अपने एकमात्र टेस्ट में उन्होंने एक विकेट लिया.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल से इंग्‍लैंड बाहर, टीम इंडिया......

वहीं टीम इंडिया के ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी. यूसुफ पठान भारत के लिए दो विश्व कप जीतने वाली टीमों का हिस्सा रहे थे. युसूफ पठान ने 24 सितंबर 2007 को पाकिस्तान के खिलाफ टी20 में डेब्‍यू किया था. इसके अलावा वनडे में उन्होंने 10 जून 2008 को पाकिस्तान के खिलाफ पदार्पण किया. टीम इंडिया के लिए युसूफ ने अपना आखिरी वनडे पाकिस्तान के खिलाफ 2012 में खेला था. 38 वर्षीय ऑलराउंडर ने ट्वीट कर लिखा, मैं आधिकारिक रूप से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा करता हूं. मैं अपने परिवार, दोस्तों, प्रशंसकों, टीम और पूरे देश का मेरा समर्थन करने तथा मुझे इतना प्यार देने के लिए धन्यवाद देता हूं. मुझे यकीन है कि आप सभी मुझे भविष्य में भी प्रोत्साहित करते रहेंगे. युसूफ पठान ने भारत के लिए 57 वनडे और 22 टी20 मुकाबले खेले हैं. युसूफ ने वनडे में 810 रन तथा टी20 में 236 रन बनाए. वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 123 रन का है जो उन्होंने 2010 में बेंगलुरु में बनाए थे. युसूफ स्पिन गेंदबाज हैं और उन्होंने अपने करियर में वनडे में 33 विकेट और टी20 में 13 विकेट लिए. युसूफ 2007 टी20 विश्व कप और 2011 वनडे विश्व कप की विजयी टीम का हिस्सा रहे थे. इसके अलावा वह 12 वर्षो तक आईपीएल में भी खेले. आईपीएल में वह राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा रहे और उनके टीम में शामिल रहने के दौरान दोनों टीमों ने आईपीएल का खिताब जीता. यूसुफ ने आईपीएल के 174 मैचों में 3204 रन बनाए तथा 42 विकेट लिए.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Feb 2021, 02:01:47 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.