logo-image

IPL के एक सीजन में किसने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट, देखें टॉप-5 गेंदबाजों की लिस्ट

मुंबई इंडियंस के सुपरस्टार लसिथ मलिंगा ने साल 2011 में खेले गए आईपीएल के चौथे सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे. इस सीजन उन्होंने 16 मैच खेले थे और सर्वाधिक 28 विकेट अपने नाम किए और पर्पल कैप पर कब्जा जमाया था.

Updated on: 20 May 2020, 02:43 PM

नई दिल्ली:

India में Lockdown 4.0 शुरू होने के साथ ही सरकार ने लोगों को कुछ बड़ी राहत दी है. इसके साथ ही सरकार ने खिलाड़ियों की फिटनेस और प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए स्टेडियम खोलने के भी आदेश दे दिए हैं. हालांकि, इस दौरान स्टेडियम में किसी भी प्रकार के दर्शकों के प्रवेश पर पूर्ण पाबंदी रहेगी. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का पूरा ध्यान इस वक्त आईपीएल के आयोजन पर ही लगा हुआ है. यही वजह है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को इतनी बुरी परिस्थितियों के बावजूद रद्द नहीं किया.

ये भी पढ़ें- वनडे में दोहरा शतक ठोकने के बारे में खुद रोहित शर्मा ने भी नहीं सोचा था कभी, जानें क्या बोले हिटमैन

कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल को अगले आदेशों तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपको आईपीएल के उन टॉप-5 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं. खास बात ये है कि टॉप-5 की इस लिस्ट में एक ही गेंदबाज का नाम 2 बार शामिल है.

5. ड्वेन ब्रावो
चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने साल 2015 में खेले गए आईपीएल के 8वें सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज थे. ब्रावो ने इस सीजन में 17 मैच खेले थे और 26 विकेट चटकाए थे. इसी के साथ उन्होंने इस सीजन के पर्पल कैप पर भी कब्जा जमाया था. इस सीजन में ब्रावो का बेस्ट बॉलिंग फिगर 22 पर 3 रहा था.

4. भुवनेश्वर कुमार
सनराइजर्स हैदराबाद के अनुभवी और सबसे भरोसेमंद गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने साल 2017 में खेले गए आईपीएल के 10वें सीजन का पर्पल कैप अपने नाम किया था. भुवी ने इस सीजन में 14 मैच खेले थे और सबसे ज्यादा 26 विकेट चटकाए थे. आईपीएल 10 में भुवनेश्वर का बेस्ट बॉलिंग फिगर 19 पर 5 था.

3. जेम्स फॉकनर
राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज जेम्स फॉकनर ने साल 2013 में खेले गए 6ठे सीजन में खेले गए 16 मैचों में 28 विकेट चटकाए थे. फॉकनर ने इस सीजन में दो बार 5-5 विकेट झटके थे. इस साल उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 16 पर 5 था. हालांकि, 28 विकेट के बावजूद वे पर्पल कैप नहीं जीत पाए थे क्योंकि इसी साल ब्रावो ने 32 विकेट लेकर पर्पल कैप पर कब्जा किया था.

2. लसिथ मलिंगा
मुंबई इंडियंस के सुपरस्टार लसिथ मलिंगा ने साल 2011 में खेले गए आईपीएल के चौथे सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे. इस सीजन उन्होंने 16 मैच खेले थे और सर्वाधिक 28 विकेट अपने नाम किए और पर्पल कैप पर कब्जा जमाया था. इस सीजन मलिंगा का बेस्ट बॉलिंग फिगर 13 पर 5 था.

1. ड्वेन ब्रावो
चेन्नई सुपरकिंग्स के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने साल 2013 में खेले गए आईपीएल के 6ठे सीजन में सबसे ज्यादा 32 विकेट चटकाए थे. आईपीएल में ब्रावो के अलावा किसी भी गेंदबाज ने इतने विकेट नहीं लिए हैं. ब्रावो ने इस सीजन में 18 मैच खेले थे और 32 विकेट अपने नाम किए. इसके साथ उन्होंने इस सीजन का पर्पल कैप भी अपने नाम किया था. इस सीजन में ब्रावो का बेस्ट बॉलिंग फिगर 42 पर 4 रहा था. बताते चलें कि आईपीएल में दो बार पर्पल कैप जीतने वाले ब्रावो एकमात्र गेंदबाज हैं.