News Nation Logo

IPL में Hat Trick लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज, इस भारतीय बॉलर के नाम दर्ज है अनोखा रिकॉर्ड

किंग्स 11 पंजाब के युवा तेज गेंदबाज सैम कर्रन ने आईपीएल के पिछले सीजन में हैट्रिक ली थी. कर्रन ने आईपीएल के 12वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हैट्रिक अपने नाम की थी.

Sunil Chaurasia | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 07 May 2020, 02:40:00 PM
amit mishra

अमित मिश्रा (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:  

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. 29 मार्च से शुरू होने वाला आईपीएल का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता. देश-विदेश के करोड़ों फैंस आईपीएल के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में आज हम आपके हमेशा की तरह एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग के कुछ रोचक फैक्ट्स और धांसू रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें- TOP 5 Sports : टेनिस स्‍टार सानिया मिर्जा की बात और कोरोना के बाद कैसे मनाएंगे जश्‍न

इसी सिलसिले में आज एक बार फिर हम आपके लिए लेकर आए हैं Indian Premier League के कुछ रोचक फैक्ट्स और धांसू रिकॉर्ड्स की जानकारी. आज हम आपको IPL में हैट्रिक लेने वाले टॉप-5 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं. 5 गेंदबाजों की इस लिस्ट में भारत के तीन गेंदबाज हैं, जबकि इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका का एक-एक गेंदबाज शामिल हैं. आईपीएल इतिहास की पहली हैट्रिक चेन्नई सुपरकिंग्स के तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी के नाम है. उन्होंने आईपीएल के पहले सीजन में ही किंग्स 11 पंजाब के खिलाफ हैट्रिक ली थी. इसके अलावा आईपीएल में अभी तक केवल दो ऐसे गेंदबाज हुए हैं, जिनके नाम एक से ज्यादा हैट्रिक हैं.

5. अजीत चंदीला
आईपीएल में मैच फिक्सिंग के मामले में आजीवन प्रतिबंध की सजा काट रहे राजस्थान रॉयल्स के स्पिनर रह चुके अजीत चंदीला ने साल 2012 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ हैट्रिक ली थी. अजीत ने आईपीएल में कुल 12 मैच खेले हैं और 6.20 इकोनॉमी के साथ 11 विकेट चटकाए हैं.

4. मखाया एनटिनी
चेन्नई सुपरकिंग्स के तेज गेंदबाज मखाया एनटिनी ने आईपीएल के पहले सीजन में ही एक हैट्रिक अपने नाम कर ली थी. एनटिनी ने साल 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ धारदार गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक ली थी. आईपीएल 2008 ही एनटिनी का पहला और आखिरी सीजन था. उन्होंने आईपीएल करियर में खेले गए कुल 9 मैचों में 7 विकेट चटकाए.

3. सैम कर्रन
किंग्स 11 पंजाब के युवा तेज गेंदबाज सैम कर्रन ने आईपीएल के पिछले सीजन में हैट्रिक ली थी. कर्रन ने आईपीएल के 12वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हैट्रिक अपने नाम की थी. आईपीएल 2019 सैम कर्रन का पहला सीजन था. उन्होंने इस सीजन एक शानदार हैट्रिक समेत कुल 10 विकेट अपने नाम किए थे.

2. युवराज सिंह
आईपीएल के दूसरे सीजन में किंग्स 11 पंजाब के लिए खेलते हुए युवराज सिंह ने साल 2009 में दो हैट्रिक अपने नाम की थी. युवराज सिंह आईपीएल इतिहास के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने आईपीएल के एक ही सीजन में 2 हैट्रिक लिए हैं. युवराज ने पहली हैट्रिक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ लिया था तो उनकी दूसरी हैट्रिक डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ दर्ज है. युवराज सिंह ने आईपीएल में कुल 132 मैच खेले हैं और 73 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 36 विकेट अपने नाम किए हैं.

1. अमित मिश्रा
अमित मिश्रा आईपीएल के इतिहास में एकमात्र गेंदबाज हैं, जिनके नाम 3 हैट्रिक दर्ज हैं. मिश्रा ने अपने आईपीएल करियर की पहली हैट्रिक पहले सीजन में ही ले ली थी. उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए साल 2008 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपनी पहली हैट्रिक ली थी. इसके बाद साल 2011 में अमित मिश्रा ने डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए किंग्स 11 पंजाब के खिलाफ अपने आईपीएल करियर की दूसरी हैट्रिक ली थी. उन्होंने अपने आईपीएल करियर की तीसरी हैट्रिक सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ साल 2013 में ली थी.

First Published : 07 May 2020, 02:40:00 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.