News Nation Logo

IPL के एक मैच में सबसे कम रन खर्च करने वाले टॉप-5 सबसे कंजूस गेंदबाज, हैरान कर देंगे आंकड़े

आईपीएल के चौथे सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ काफी कसी हुई गेंदबाजी की थी. राहुल ने अपने 4 ओवर के स्पेल में 1.75 की औसत से केवल 7 रन दिए थे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 20 May 2020, 02:51:01 PM
rahul sharma

राहुल शर्मा (फाइल फोटो) (Photo Credit: IPL)

नई दिल्ली:

India में Lockdown 4.0 शुरू होने के साथ ही सरकार ने लोगों को कुछ बड़ी राहत दी है. इसके साथ ही सरकार ने खिलाड़ियों की फिटनेस और प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए स्टेडियम खोलने के भी आदेश दे दिए हैं. हालांकि, इस दौरान स्टेडियम में किसी भी प्रकार के दर्शकों के प्रवेश पर पूर्ण पाबंदी रहेगी. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का पूरा ध्यान इस वक्त आईपीएल के आयोजन पर ही लगा हुआ है. यही वजह है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को इतनी बुरी परिस्थितियों के बावजूद रद्द नहीं किया.

ये भी पढ़ें- IPL के एक सीजन में किसने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट, देखें टॉप-5 गेंदबाजों की लिस्ट

कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल को अगले आदेशों तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपको आईपीएल के उन टॉप-5 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक मैच में सबसे कम रन खर्च किए हैं. आईपीएल के किसी एक मैच में 4 ओवर का स्पेल करने वाले सबसे किफायती गेंदबाजों में कुछ भारतीय गेंदबाज भी शामिल हैं.

5. लॉकी फर्ग्यूसन
साल 2017 में खेले गए आईपीएल के 10वें सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए खेलते हुए तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ अपने 4 ओवर के स्पेल में 1.75 की औसत से केवल 7 रन दिए थे और 2 महत्वपूर्ण विकेट भी चटकाए थे. फर्ग्यूसन ने इस दौरान 1 मेडन ओवर भी निकाला था. इस मैच में पुणे ने बैंगलोर को 61 रनों से करारी मात दी थी.

4. राहुल शर्मा
पुणे वॉरियर्स इंडिया के गेंदबाज राहुल शर्मा ने साल 2011 में खेले गए आईपीएल के चौथे सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ काफी कसी हुई गेंदबाजी की थी. राहुल ने अपने 4 ओवर के स्पेल में 1.75 की औसत से केवल 7 रन दिए थे और 2 विकेट भी अपने नाम किए थे. हालांकि, इस मैच में उनकी टीम पुणे वॉरियर्स इंडिया को मुंबई इंडियंस के हाथों 21 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

3. युजवेंद्र चहल
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के अनुभवी गेंदबाजी युजवेंद्र चहल ने साल 2019 में खेले गए आईपीएल के 12वें सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स जैसी मजबूत टीम के खिलाफ जबरदस्त गेंदबाजी की थी. चहल ने अपने 4 ओवर के स्पेल में 1.50 की इकोनॉमी रेट से केवल 6 रन खर्च किए थे और 1 विकेट भी झटका था. चहल ने अपने स्पेल में एक मेडन ओवर भी निकाला था. हालांकि, इस मैच में चेन्नई ने बैंगलोर को 7 विकेट से पीट दिया था.

2. आशीष नेहरा
साल 2009 में खेले गए आईपीएल के दूसरे सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने किंग्स 11 पंजाब के खिलाफ धारदार गेंदबाजी की थी. नेहरा ने पंजाब के खिलाफ खेलते हुए अपने 4 ओवर के स्पेल में 1.50 की औसत से 6 रन दिए थे. नेहरा से इस मैच में पंजाब के एक बल्लेबाज को आउट भी किया था. इसके अलावा उन्होंने एक मेडन ओवर भी किया था. लेकिन नेहरा की सारी मेहनत खराब हो गई थी क्योंकि पंजाब ने दिल्ली को 6 विकेट से हराकर मैच जीत लिया था.

1. फिडेल एडवर्ड्स
डेक्कन चार्जर्स के तेज गेंदबाज फिडेल एडवर्ड्स ने साल 2009 में खेले गए आईपीएल के दूसरे सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ काफी जबरदस्त गेंदबाजी की थी. उन्होंने केकेआर के खिलाफ अपने 4 ओवर के स्पेल में 1 मेडन ओवर किया और 1.50 की इकोनॉमी रेट से सिर्फ 6 रन दिए थे. हालांकि, एडवर्ड्स को इस मैच में कोई विकेट नहीं मिला था. लेकिन उनके धारदार प्रदर्शन की बदौलत डेक्कन चार्जर्स ने कोलकाता को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी.

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 20 May 2020, 02:51:01 PM