logo-image

बांग्लादेश के तेज गेंदबाज शोहिदुल इस्लाम को डोपिंग का पाया गया दोषी, लगा प्रतिबंध

शोहिदुल इस्लाम के अपराध स्वीकार करने के बाद 10 महीने के लिए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से निलंबित कर दिया गया है.

Updated on: 14 Jul 2022, 11:35 PM

नई दिल्ली:

बांग्लादेश के तेज गेंदबाज शोहिदुल इस्लाम (Shohidul Islam) को आईसीसी डोपिंग रोधी संहिता के अनुच्छेद 2.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. जिसके बाद शोहिदुल इस्लाम को 10 महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है. 27 वर्षीय शोहिदुल इस्लाम को एक टी20 इंटरनेशनल (T20I) में बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व किया था. जिसमें उनको दोषी पाया गया है. बड़ी बात यह है कि शोहिदुल इस्लाम अपराध स्वीकार किया. शोहिदुल इस्लाम के अपराध स्वीकार करने के बाद 10 महीने के लिए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से निलंबित कर दिया गया है.  

शोहिदुल इस्लाम (Shohidul Islam) का 10 महीने का निलंबन 28 मई को वापस ले लिया गया. शोहिदुल इस्लाम (Shohidul Islam) 28 मार्च 2023 को खेलने के योग्य होगा. शोहिदुल ने बांग्लादेश के लिए सिर्फ एक टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेला है, जहां उसने विकेट लिया था. आपको बता दें कि मोहम्मद रिजवान ने सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में पाकिस्तान को 3-0 से जीत दिलाई.

शोहिदुल इस्लाम (Shohidul Islam) न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए बांग्लादेश के यात्रा दस्तों का हिस्सा रहे हैं, लेकिन उन्हें खेल का कोई समय नहीं मिला. वह वेस्टइंडीज के मौजूदा दौरे के लिए बांग्लादेश टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल टीम का भी हिस्सा थे, लेकिन साइड स्ट्रेन के कारण चूक गए थे. 

यह भी पढ़ें: ISSF Shooting World Cup: भारत का कमाल, मेजबान कोरिया को पछाड़कर शिर्ष पर पहुंचा

शोहिदुल इस्लाम (Shohidul Islam) के यूरिन सेंपल की जांच की गई तो डोपिंग की पुष्टी हुई. शोहिदुल ने जांच के लिए शोहिदुल ने आईसीसी के प्रतियोगिता से बाहर परीक्षण कार्यक्रम के तहत मूत्र का नमूना मुहैया कराया था. आईसीसी ने पुष्टी की है कि शोहिदुल इस्लाम को अनजाने में दवा के रूप में प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन किया था कि उसे चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए वैध रूप से निर्धारित किया गया था. शोहिदुल ने माना कि गवाही दी कि प्रदर्शन बढ़ाने के लिए निषिद्ध पदार्थ का उपयोग करने का उनका कोई इरादा नहीं था.