News Nation Logo

Mohammad Azharuddin BirthDay : टीम इंडिया का स्‍टाइलिश सितारा, जानिए उनके आंकड़े 

भारतीय टीम के पू्र्व कप्‍तान और एक वक्‍त में कलाई के जादूगर माने जाने वाले मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का आज जन्‍मदिन है. वे आज अपना 58वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. कभी मोहम्‍मद अजहरुद्दीन भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े सितारे माने जाते थे.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Feb 2021, 08:15:03 AM
Mohammad Azharuddin

Mohammad Azharuddin (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

भारतीय टीम के पू्र्व कप्‍तान और एक वक्‍त में कलाई के जादूगर माने जाने वाले मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का आज जन्‍मदिन है. वे आज अपना 58वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. कभी मोहम्‍मद अजहरुद्दीन भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े सितारे माने जाते थे, लेकिन कुछ ऐसे विवाद सामने आए कि उनका क्रिकेट करियर खत्‍म हो गया, जबकि वे कुछ दिन और क्रिकेट खेलना चाहते थे. मोहम्‍मद अजहरुद्दीन की गिनती टीम इंडिया के स्‍टाइलिश खिलाड़ियों और फैशन आईकन के तौर पर हुआ करती थी. उस वक्‍त मोहम्‍मद अजहरुद्दीन जिस तरह की फील्‍डिंग किया करते थे, उससे दुनियाभर के बल्‍लेबाज घबराते थे और अगर गेंद अजहर के पास गई है तो फिर वे एक दो रन चुराने से बचा भी करते थे.  मोहम्‍मद अजहरुद्दीन कुल 100 टेस्‍ट खेलना चाहते थे, लेकिन क्रिकेट की भाषा में कहें तो वे नर्वस 90 के शिकार हो गए और 99 टेस्‍ट की खेल पाए. साल 2000 तमाम वजहों से उनका क्रिकेट करियर खत्‍म हो गया, लेकिन आज भी दुनिया के बड़े क्रिकेटरों की बात आती है तो अजहर का नाम उसमें शुमार किया जाता है. इस वक्‍त की बात करें तो अजहर अबुधाबी में खेली जा रही टी10 लीग में नॉर्दन वॉरियर्स के मेंटर हैं, टीवी चैनल पर उन्‍हें डगआउट में बैठे हुए और टीम की रणनीति बनाते हुए देखा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG  : टीम इंडिया पर मंडराया फॉलोआन का खतरा, जानिए कितने रन चाहिए

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का जन्‍म हैदराबाद में हुआ था और उनका क्रिकेट से कोई सीधा ताल्‍लुक भी नहीं था. लेकिन परिवार की मदद से वे क्रिकेट खेलने लगे. धीरे धीरे अजहर क्रिकेट की बारीकियों को समझते हुए एक अच्‍छे क्रिकेट के तौर पर निखर कर सामने आए. साल 1984 में अजहर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया. इसके कुल पांच साल बाद ही वे टीम इंडिया के कप्‍तान बन गए. तमाम तरह के विवादों के बाद अजहर ने साल 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी टेस्‍ट खेला और उसके बाद उन्‍हें टीम इंडिया में जगह ही नहीं मिली. अजहर के आंकड़ों की बात करें तो उन्‍होंने 99 टेस्‍ट में 6215 रन बनाए हैं और उनका औसत करीब 45 का रहा है. मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने अपने करियर में 22 शतक और 21 अर्धशतक लगाए हैं. जिस तरह से अजहर अपने 100 टेस्‍ट पूरे नहीं कर पाए और एक मैच से चूक गए थे, उसी तरह से टेस्‍ट क्रिकेट में दोहरा शतक भी वे एक ही रन से चूक गए थे. उनका सर्वाधिक स्‍कोर 199 रन हैं, अगर वे उस मैच में एक रन और बना लेते तो उनका भी नाम देश के दोहरा शतक लगाने वाले बल्‍लेबाजों में शुमार हो जाता. वन डे के आंकड़ों की बात करें तो अजहर ने 334 मैच खेले और 9378 रन अपने नाम किए. वन डे में उनका औसत करीब 36 रन का रहा. क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अजहर ने सात शतक और 58 अर्धशतक लगाए हैं. अगर अजहर की कप्‍तानी की बात करें तो उन्‍होंने भारत के लिए 47 टेस्‍ट और 174 वन डे टीम की कप्‍तानी की है. इसमें से 90 वन डे और 14 टेस्‍ट उन्‍होंने जीते हैं.  

यह भी पढ़ें : INDvsENG : दूसरे टेस्‍ट के लिए इस दिन से शुरू होगी टिकटों की बिक्री, जानिए कैसे मिलेंगे

इस बीच आपको बात दें कि अजहर के क्रिकेट छोड़ने के करीब 20 साल बाद एक और क्रिकेटर उसी नाम का आया है, उनका नाम भी सेम टू सेम मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ही है और मजे की बात ये भी है कि दरअसल टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन के नाम पर ही उनका भी नाम यही रखा गया था और आज ये क्रिकेटर धमाल मचा रहा है. जहां पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन हैदराबाद के रहने वाले थे, वहीं नए वाले मोहम्‍मद अजहरुद्दीन केरल के हैं. अभी हाल ही में मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में अच्‍छी बल्‍लेबाजी की थी और उम्‍मीद की जा रही है कि वे आईपीएल 2021  में खेलते हुए नजर आएंगे. अभी हाल ही में मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने केवल 37 गेंदों पर शतक जड़ दिया था, उसके बाद इस नाम और उनके काम की खूब चर्चा हो रही है. मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने हाल ही में ये भी बताया था कि वे पू्र्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन के फैन नहीं थे, लेकिन उनकी पारियों को उन्‍होंने जरूर देखा था. अब देखना होगा कि क्‍या नए मोहम्‍मद अजहरुद्दीन भी पुराने मोहम्‍मद अजहरुद्दीन की तरह नाम कमा पाएंगे और टीम इंडिया को इसी नाम का एक और मोहम्‍मद अजहरुद्दीन मिलेगा या नहीं. 

First Published : 08 Feb 2021, 08:15:03 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.