logo-image

INDvsENG  : टीम इंडिया पर मंडराया फॉलोआन का खतरा, जानिए कितने रन चाहिए

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली जा रही चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले ही मैच में टीम इंडिया बुरी तरह से घिरी हुई नजर आ रही है. पहले टेस्ट मैच में भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 257 रनों पर छह विकेट गंवा दिए हैं.

Updated on: 08 Feb 2021, 07:31 AM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली जा रही चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले ही मैच में टीम इंडिया बुरी तरह से घिरी हुई नजर आ रही है. एमए चिदम्बरम स्टेडियम में चल रहे पहले टेस्ट मैच में भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 257 रनों पर छह विकेट गंवा दिए हैं. दिन का खेल खत्म होने तक वॉशिंगटन सुंदर 33 और रविचंद्रन अश्विन 8 रनों पर नाबाद लौटे. इससे पहले इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी में 578 रन बना लिए थे. इस तरह से देखें तो टीम इंडिया पर इस वक्‍त फालोआन का खतरा मंडरा रहा है. भारत के छह विकेट गिर चुके हैं और अभी तक टीम 257 रन ही बना पाई है. अब अगर टीम इंडिया को फॉलोआन बचाना है तो अभी भी कम से कम 122 रन बनाने होंगे. अभी तो रविचंद्रन अश्‍विन और वॉशिंगटन सुंदर खेल रहे हैं, लेकिन अगर आज के पहले ही सत्र में ये दोनों अगर जल्‍दी आउट हो जाते हैं तो फिर वहां से 122 रन बनाना दूर की कौड़ी साबित होगी. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : दूसरे टेस्‍ट के लिए इस दिन से शुरू होगी टिकटों की बिक्री, जानिए कैसे मिलेंगे

निचले क्रम के बल्‍लेबाज वॉशिंगटन सुंदर ने 68 गेंदों का सामना कर पांच चौके लगाए हैं, जबकि अश्विन ने 54 गेंदों का सामना किया है. पहली पारी की तुलना में भारत अभी भी 321 रन पीछे है. पहले सेशन में इंग्लैंड की पहली पारी 578 रनों पर समेटने के बाद भारत ने अब तक रोहित शर्मा (6), शुभमन गिल (29), चेतेश्वर पुजारा (73), कप्तान विराट कोहली (11), अजिंक्य रहाणे (1) और पंत के विकेट गंवाए हैं. एक समय भारत ने महज 74 रनों पर चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद ऋषभ पंत और चेतेश्‍वर पुजारा ने पांच विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से निकालने का प्रयास किया. पुजारा का विकेट 192 के कुल योग पर गिरा. पुजारा ने 143 गेंदों का सामना कर 11 चौके लगाए. पंत का विकेट 225 के कुल योग पर गिरा. पंत ने 88 गेंदों पर नौ चौके और पांच छक्के लगाए. इंग्लैंड की ओर से डोमिनिक बेस ने चार विकेट लिए हैं जबकि जोफ्रा आर्चर को दो सफलता मिली है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल से पहले खिलाड़ियों को करना होगा ये काम 

सुबह से ही मैदान पुर डटे पुजारा ने टेस्ट करियर का 29वां अर्धशतक लगाया, वहीं ऋषभ पंत ने अपने टेस्ट करियर का अब तक का पांचवां और लगातार तीसरा अर्धशतक जमाया. भारत ने लंच से पहले रोहित शर्मा (6) और शुभमन गिल (29) का विकेट गंवाया था. मेजबान टीम ने लंच के बाद दो विकेट पर 59 रन से आगे खेलना शुरू किया. पुजारा ने 20 रन और कप्तान विराट कोहली ने अपनी पारी को चार रन से आगे बढ़ाया. लंच के बाद कोहली कुछ खास नहीं कर सके और अपने स्कोर में सात रन का और इजाफा करने के बाद 11 के निजी स्कोर पर आउट हो गए. उन्होंने 48 गेंदों का सामना किया. कोहली को डॉम बैस ने ओली पोप के हाथों कैच कराया. विराट कोहली और पुजारा के बीच तीसरे विकेट के लिए 27 रनों की ही साझेदारी हो पाई. कोहली के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए रहाणे भी मात्र एक रन बनाकर चलते बने. बैस ने रहाणे को भी अपना शिकार बनाया और उन्हें कप्तान जोए रूट हाथों शानदार कैच कराके पवेलियन भेजा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : इंग्‍लैंड के कप्‍तान नहीं खेलेंगे आईपीएल, डेविड मलान ने डाली पर्ची

इससे पहले, इंग्लैंड ने अपने शनिवार के स्कोर आठ विकेट पर 555 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम 190.1 ओवर में 578 रनों पर ऑलआउट हो गई. बैस ने 28 और जैक लीच ने अपनी पारी को छह रन से आगे बढ़ाया. दोनों बल्लेबाजों ने नौवें विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी की. बैस टीम के 567 के स्कोर पर आउट हुए. उन्हें बुमराह ने पगबाधा आउट किया. बैस ने 105 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 34 रन बनाए. इंग्लैंड का अंतिम विकेट जेम्स एंडरसन के रूप में 578 के स्कोर पर गिरा. एंडरसन को अश्विन को बोल्ड किया. एंडरसन ने 12 गेंदों पर एक रन बनाया. जैक लीच 57 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 14 रन बनाकर नाबाद रहे. रूट ने 377 गेंदों पर 19 चौके और दो छक्का लगाया. सिब्ले ने 286 गेंदों पर 12 चौके लगाए. स्टोक्स ने 118 गेंदों पर 10 चौके और तीन छक्के लगाए.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : टीम इंडिया का ये खिलाड़ी खेलना चाहता है आईपीएल, हर साल रहते हैं अनसोल्‍ड 

उनके अलावा रोरी बर्न्‍स ने 33, डैनियल लॉरेंस ने 0, ओली पोप ने 34, जोस बटलर ने 30, डॉमिनीक बैस ने 34 और जोफरा आर्चर ने 0 रन बनाए. भारत की ओर से इशांत शर्मा ने 52 रन पर दो विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 84 रन पर तीन विकेट, रविचंद्रन अश्विन ने 146 रन पर तीन विकेट और शाहबाज नदीम ने 167 रन पर दो विकेट लिए.

(इनपुट आईएएनएस)