logo-image

Year Ender 2021: मिताली राज ने इस साल किया ये कारनामा,कोई नहीं आस-पास

मिताली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे मैच में यह मुकाम हासिल किया. साल 1999 में मिताली राज ने एकदिवसीय क्रिकेट से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था.

Updated on: 26 Dec 2021, 07:46 PM

नई दिल्ली:

साल 2021 कुछ अच्छे यादों और कुछ चीजों में सीख देने के साथ ही अपने अंतिम पड़ाव पर है. देश के लिए यह साल कुछ चुनौतियों को सामने रखकर जा रहा है, तो कुछ उपलब्धियों को हमेशा के लिए यादों में समेट कर जा रहा है. इन्हीं खट्टी-मीठी यादों के साथ ही हम नए साल में प्रवेश के लिए तैयार हैं. खेल ने भी इस साल कई बार गर्व करने का मौका दिया. इन्हीं खेलों में क्रिकेट भी शामिल है. महिला क्रिकेट भी अपने आप को काफी इम्प्रूव कर लिया है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने इस साल बड़ी उपलब्धि हांसिल की है. साल 2021 में मिताली राज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं. 

38 साल की मिताली राज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाली भारत की पहली और दुनिया की दूसरी महिला खिलाड़ी बनीं. मिताली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे मैच में यह मुकाम हासिल किया. साल 1999 में मिताली राज ने एकदिवसीय क्रिकेट से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. 

मिताली राज के क्रिकेट करियर पर नजर डाले तो उन्होंने अबतक 10 टेस्ट मैचों में 51.00 की औसत से 663 रन, वनडे में 212 मैचों में 50.53 की औसत से 6,974 और टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में 89 मैचों में 37.52 की औसत से 2,364 रन बनाए हैं.

इसके साथ ही मिताली राज ने अपने करियर में रिकॉर्ड 75 अर्धशतक और आठ शतक लगाई हैं. इनमें से 54 अर्धशतक और सात शतक उन्होंने वन-डे में जड़े हैं. टेस्ट मैचों में उन्होंने एकमात्र शतक (214 रन) इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में टॉटन में बनाया था. 

यह भी पढ़ें: भारत ने ऑस्ट्रेलिया का तोड़ा गुरुर,घोषित हुई कभी न भुलने वाली गाथा

मिताली ने अपनी कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को महिला विश्व कप में दूसरी बार फाइनल तक पहुंचाया. इससे पहले भारतीय क्रिकेट इतिहास में ना किसी पुरुष कप्तान और ना ही किसी महिला कप्तान ने ये कामयाबी हासिल की. यहां तक कि सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली जैसे कप्तान भी ऐसा नहीं कर पाए. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA : अब होगा वन डे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानिए किसे मिलेगी जगह 

मिताली राज बतौर वनडे कप्तान 84 मुकाबलों में जीत दर्ज की हैं. महिला क्रिकेट में मिताली इतनी जीत दर्ज करने वाली पहली कप्तान हैं. इसके साथ ही मिताली राज ने बतौर कप्तान 6000 इंटरनेशनल रन भी पूरा किया. वनडे क्रिकेट में ये कमाल करने वाली मिताली दूसरी महिला कप्तान भी बनीं. मिताली के अलावा पुरुष क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन के नाम 34357 रनों का रिकॉर्ड है. दोनों खिलाड़ी क्रिकेट में 16 साल 205 दिन की उम्र में भारत के लिए डेब्यू किए हैं.