logo-image

राष्ट्रीय मुक्केबाजी : मनीष कौशिक को हराकर फाइनल में पहुंचे शिवा थापा

राष्ट्रीय मुक्केबाजी : मनीष कौशिक को हराकर फाइनल में पहुंचे शिवा थापा

Updated on: 05 Jan 2023, 10:30 PM

हिसार:

बहुप्रतीक्षित सेमीफाइनल मुकाबले में रिकॉर्ड छह बार के एशियाई पदक विजेता शिव थापा ने 2019 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक के खिलाफ एक शानदार जीत दर्ज करके अपनी योग्यता साबित की और यहां गुरुवार को 6वीं एलीट पुरुष राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गए।

अतीत में कई मौकों पर एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ने के बाद, असम के थापा और सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) कौशिक ने कुछ ब्लॉकबस्टर मुकाबले पेश किए हैं, यह मुकाबला भी अलग नहीं था। दोनों मुक्केबाज शुरुआत से ही अपना प्रभुत्व स्थापित करने से कतराए। जैसे-जैसे बाउट आगे बढ़ी, थापा ने अपने प्रतिद्वंद्वी पर मुक्कों की बौछार कर दी और अधिक सटीक मुक्के मारते हुए अपने तेज पैरों से उन्हें चकमा दिया।

अंत में, 2015 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता कौशिक पर हावी होने में सफल रहे और सर्वसम्मत निर्णय से 5-0 से शानदार जीत दर्ज की। उनका सामना 2019 विश्व युवा चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अंकित नरवाल से होगा, जो 63.5 किग्रा वर्ग के फाइनल में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएससी) का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

2021 एशियाई चैंपियन संजीत (92 किग्रा) जो एसएससीबी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के आशीष भांडोर के खिलाफ आसानी से जीत हासिल कर ताकत का प्रदर्शन किया। संजीत ने अपनी शक्ति और सर्वोच्च तकनीकी क्षमता का प्रदर्शन करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी को बाउट में वापसी का कोई मौका नहीं दिया और दूसरे राउंड में रेफरी द्वारा प्रतियोगिता रोके जाने के बाद फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

संजीत के एसएससीबी टीम के साथी, 2022 एशियाई चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता सुमित (75 किग्रा) और नरेंद्र (92 प्लस किग्रा) ने अपने सेमीफाइनल मुकाबलों में 5-0 से जीत हासिल की। सुमित ने पंजाब के टिंडरपाल सिंह को जबकि नरेंद्र ने पंजाब के जयपाल सिंह को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

आरएसपीबी का प्रतिनिधित्व करने वाले सागर (92 प्लस किग्रा) का मुकाबला दिल्ली के आकाश से था। 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता ने अपने प्रतिद्वंद्वी को हल्के में लिया और फाइनल में नरेंद्र के खिलाफ आमने-सामने होंगे।

इस बीच, हिमाचल प्रदेश के अभिनाश जामवाल ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता आरएसपीबी के रोहित टोकस को 67 किग्रा के सेमीफाइनल में हरा दिया। करीबी मुकाबले में दोनों मुक्केबाजों ने अपना सब कुछ झोंक दिया और मैच में 4-3 से जीत हासिल की। फाइनल मुकाबले में उनका सामना एसएससीबी के आकाश से होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.