logo-image

राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप : शिव थापा, रोहित टोकस क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप : शिव थापा, रोहित टोकस क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

Updated on: 03 Jan 2023, 12:50 AM

हिसार:

रिकॉर्ड छह बार के एशियाई पदक विजेता शिव थापा और राष्ट्रमंडल खेलों 2022 के कांस्य पदक विजेता रोहित टोकस ने तीसरे दिन सनसनीखेज प्रदर्शन किया और सोमवार को यहां छठवीं एलीट राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए।

असम का प्रतिनिधित्व करने वाले थापा (63.5 किग्रा) का सामना दिल्ली के जसविंदर सिंह से राउंड ऑफ 16 में हुआ। 2015 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता ने अपने अनुभव और सर्वोच्च तकनीकी क्षमता का उपयोग बाउट पर हावी होने के लिए किया और सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की। बुधवार को क्वार्टर फाइनल में उनका सामना केरल के सानू टी और पंजाब के आशुतोष कुमार के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से होगा।

रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड का प्रतिनिधित्व कर रहे टोकस (67 किग्रा) ने छत्तीसगढ़ के जय सिंह का सामना किया और थापा की तरह ही शानदार प्रदर्शन किया। टोकस का अपने प्रतिद्वंद्वी पर पलड़ा भारी था और वह उन्हें बाउट के दौरान शांत रखने में सफल रहे। उन्होंने 5-0 से जीत दर्ज की और बुधवार को क्वार्टर फाइनल में ऑल इंडिया पुलिस के निश्चय और हरियाणा के अमन दूहन के बीच मुकाबले के विजेता के खिलाफ रिंग में उतरेंगे।

हिमाचल प्रदेश के 2019 एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता आशीष कुमार (80 किग्रा) ने भी 16 चरण के राउंड को पार कर लिया, क्योंकि उन्होंने राजस्थान के सुमित पूनिया को आसानी से हरा दिया। 5-0 से जीत हासिल करने के लिए आशीष बुधवार को क्वार्टर में मुकाबला करेंगे।

2016 के वल्र्ड यूथ चैंपियन सचिन (57 किग्रा) ने भी हरियाणा के नीरज के खिलाफ अपनी बाउट में जीत हासिल की। आरएसपीबी के मुक्केबाज ने अपने प्रतिद्वंदी पर 5-0 से जीत दर्ज की। वह मंगलवार को राउंड ऑफ-16 के मुकाबले में छत्तीसगढ़ के एस.साहिल से भिड़ेंगे।

ऑल इंडिया पुलिस के शिवम तिवारी (60 किग्रा) ने तेलंगाना के सावियो माइकल को 5-0 से हराकर राउंड ऑफ 16 में प्रवेश किया, जहां उनका सामना दिल्ली के प्रशांत यादव से होगा।

महाराष्ट्र के ऋषिकेश गौड़ (57 किग्रा) ने बिहार के सोनू को 5-0 से हराया, वहीं कर्नाटक के पवन कुमार एन (51 किग्रा) ने उत्तराखंड के पवन कुमार आर्य को इतने ही स्कोर से मात दी।

चैंपियनशिप में 13 विभिन्न भार वर्गो के कुल 386 मुक्केबाज भाग ले रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.