logo-image

Birthday Special: यह कीवी प्लेयर रोहित-कोहली को देता है चुनौती, भारतीयों का तोड़ चुका है दिल

न्यूजीलैंड (New Zealand) के स्टार ओपनर मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) का आज 36वां जन्मदिन है. दाएं हाथ के खतरनाक बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने 2009 में न्यूजीलैंड के लिए अपना डेब्यू किया था.

Updated on: 30 Sep 2022, 02:44 PM

नई दिल्ली:

Martin Guptill Birthday:  न्यूजीलैंड (New Zealand) के स्टार ओपनर मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) का आज 36वां जन्मदिन है. दाएं हाथ के खतरनाक बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने 2009 में न्यूजीलैंड के लिए अपना डेब्यू किया था. गुप्टिल न्यूजीलैंड के लिए हमेशा से एक अहम खिलाड़ी रहे हैं. उन्होंने क्रिकेट के कई रिकार्ड्स को अपने नाम किया है. गप्टिल ने न्यूजीलैंड के लिए कई मैच को अपने दम पर जिताया है. मार्टिन गप्टिल ने वर्ल्ड क्रिकेट में जो मुकाम हासिल किया है वह किसी भी खिलाड़ी के लिए सपने जैसे है. 

मार्टिन गप्टिल की एक आक्रामक खिलाड़ी वाली छवि है. वह जब बल्लेबाजी करते हैं तो विपक्षी टीम की सांसे अटकी रहती है. साल 2015 में वर्ल्ड कप (World Cup) के दौरान उन्होंने वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ 237 रनों की नाबाद विस्फोटक पारी खेली थी जो आजतक किसी ने वर्ल्ड कप में इतना रन नहीं बनाया है. 

यह भी पढ़ें: T20 WC: जीतने वाली टीम को मिलेगी करोड़ों की राशि, हारने वाली पर भी मेहरबान ICC

मार्टिन गप्टिल टी20 इंटरनेशनल रन बनाने और सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में भी टॉप के बल्लेबाजों में से एक हैं. वह हमेशा रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) के सामने चुनौती पेश करते हैं. टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा और विराट के बाद वह तीसरे नंबर के खिलाड़ी हैं. मार्टिन गप्टिल ने टी20 में अबतक 3497 रन बना चुके हैं. वहीं टी20 में छक्के लगाने के मामले में वह रोहित शर्मा के बाद दूसरे नंबर के खिलाड़ी हैं. मार्टिन गप्टिल ने 172 छक्के लगाए हैं . वहीं रोहित शर्मा 177 छक्कों के साथ टॉप पर हैं. 

मार्टिन गप्टिल एक बेहतरीन बल्लेबाज के साथ-साथ एक बेहतरीन फील्डर भी हैं. साल 2019 के वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ उनका फील्डिंग भारतीय फैंस को हमेशा याद रहेगा. उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को अपने सटीक थ्रो से रन आउट करा दिया था, जिसके बाद भारत फाइनल से बाहर हो गया था. 

मार्टिन गप्टिल ने 47 टेस्ट मैचों में 29.39 की औसत से 2586 रन बनाए हैं. वनडे मैच की बात करे तो उन्होंने 198 वनडे मैचों में 41.5 की औसत से 8414 रन बनाए हैं. वहीं गप्टिल ने 121 टी20 मैचों में 31.79 की औसत से 3497 रन बनाए हैं.