logo-image

IPL में किस टीम के नाम दर्ज है सबसे बड़ी जीत, आंकड़े देख RCB और MI के फैंस हो जाएंगे मस्त

आईपीएल के पहले ही सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 140 रनों से करारी शिकस्त दी थी. मैच में ब्रेंडन मैक्कलम की 158 रनों की नाबाद पारी की बदौलत केकेआर ने 222 रन बनाए थे.

Updated on: 19 May 2020, 01:45 PM

नई दिल्ली:

भारत (India) में लॉकडाउन का चौथा चरण (Lockdown 4.0) शुरू हो गया है, हालांकि इसमें कई तरह की छूट दी गई है. लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई तक चलेगा. हालांकि, इस दौरान खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए स्टेडियम खोल दिए जाएंगे. 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल (IPL) का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इस बारे में अभी कोई नई जानकारी नहीं मिली है. दुनियाभर के करोड़ों क्रिकेट फैंस अभी आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का भी पूरा ध्यान इस वक्त आईपीएल के आयोजन पर ही लगा हुआ है. यही वजह है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को इतनी बुरी परिस्थितियों के बावजूद रद्द नहीं किया.

ये भी पढ़ें- जब Super Over ने बढ़ाई खिलाड़ी और फैंस की धड़कनें, यहां देखें IPL के ऐसे ही 5 सबसे रोमांचक मैचों के आंकड़े

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से आईपीएल को अगले आदेशों तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपको आईपीएल की उन टॉप-5 मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें आईपीएल टीमों द्वारा रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की गई है. सबसे बड़ी 5 जीत में 3 जीत तो केवल एक ही टीम के नाम दर्ज है. जबकि दो टीमों के नाम 1-1 सबसे बड़ी जीत दर्ज है.

5. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने साल 2013 में खेले गए आईपीएल के 6ठे सीजन में पुणे वॉरियर्स इंडिया को 130 रनों से हराया था. बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए क्रिस गेल की नॉटआउट 175 रनों की पारी की बदौलत पुणे को 264 रनों का लक्ष्य दिया था और पुणे की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए केवल 133 रन ही बना पाई और मैच गंवा दिया था.

4. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
साल 2015 में खेले गए आईपीएल के 8वें सीजन में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स 11 पंजाब को 227 रनों का लक्ष्य दिया था. क्रिस गेल ने इस मैच में 117 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी. लक्ष्य का पीछा करने उतरी किंग्स 11 पंजाब की पूरी टीम केवल 88 रनों पर ही सिमट गई थी और बैंगलोर 138 रनों से ये मैच जीत गया था.

3. कोलकाता नाइट राइडर्स
आईपीएल के पहले ही सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 140 रनों से करारी शिकस्त दी थी. साल 2008 में खेले गए इस मैच में ब्रेंडन मैक्कलम की 158 रनों की नाबाद पारी की बदौलत केकेआर ने 222 रन बनाए थे. 223 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की पूरी टीम केवल 82 रनों पर ही सिमट गई थी.

2. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
साल 2016 में खेले गए आईपीएल के 9वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने गुजरात लायंस को 144 रनों से हराया था. इस मैच में बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 248 रन बनाए थे. मैच में कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने शतक जड़े थे. 249 रनों के टारगेट को चेज करने उतरी गुजरात की पूरी टीम 104 रन बनाकर ढेर हो गई थी.

1. मुंबई इंडियंस
आईपीएल इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत मुंबई इंडियंस के नाम दर्ज है. साल 2017 में खेले गए आईपीएल के 10वें सीजन में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 212 रन बनाए थे. 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने आई दिल्ली की पूरी टीम केवल 66 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. इस मैच में मुंबई ने 146 रनों से जीत दर्ज की थी.