logo-image
लोकसभा चुनाव

Kuldeep Yadav Birthday: महेंद्र सिंह धोनी के कारण आई करियर में गिरावट!

kuldeep yadav का आज जन्मदिन है. एक समय भारत के सबसे खतरनाक स्पिनरों में शुमार कुलदीप यादव के करियर में गिरावट का कनेक्शन MS Dhoni से भी है. यह बात खुद कुलदीप यादव ने एक इंटरव्यू में कही.

Updated on: 14 Dec 2021, 10:06 AM

नई दिल्ली :

कुलदीप यादव (kuldeep yadav ) भारत के स्टार स्पिनरों में से एक रहे हैं. एक समय कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी भारत की बेहद खतरनाक जोड़ी मानी जाती थी. इस जोड़ी को कुल्चा के नाम से जाना जाता था. कुलदीप यादव का आज यानी 14 दिसंबर को जन्मदिन है.  उनके जन्मदिन पर जब लोग उन्हें याद कर रहे हैं तो ये बात अपने आप ही याद आ जाती है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले वह पहले गेंदबाज हैं. वह वनडे मैचों में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले दुनिया के 15 गेंदबाजों में शुमार हैं. वह टेस्ट क्रिकेट में सिडनी के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट चटकाने का भी कारनामा कर चुके हैं. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 Mega Auction: हार्दिक पांड्या, क्रिस गेल और ये खिलाड़ी कर रहे आईपीएल टीमों को परेशान!

लेकिन पिछले दो साल से कुलदीप यादव का करियर कुछ अच्छा नहीं चल रहा है. उनके करियर में लगातार गिरावट आती गई. पिछले कई महीने से वह चोट से भी जूझ रहे हैं. चोट से उबरने के बाद कुलदीप यादव मैदान पर वापसी करेंगे. 14 दिसंबर 1994 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में जन्मे इस गेंदबाज के करियर में अचानक गिरावट क्यों आई यह बड़ा सवाल है. इसका उत्तर उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में दिया. कुलदीप यादव ने मीडिया के सामने एक इंटरव्यू में कहा कि उनके करियर में गिरावट का एक बड़ा कारण था महेंद्र सिंह धोनी का संन्यास लेना. कुलदीप यादव ने कहा कि धोनी के संन्यास लेने के बाद उन्हें धोनी के मार्गदर्शन और धोनी की सलाह मिलनी बंद हो गई. वह अब भी मैदान पर धोनी के गाइडेंस को मिस करते हैं. धोनी के दिशानिर्देशों का ही नतीजा था कि वह लगातार विकेट चटका रहे थे. 

यहां बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. कुलदीप यादव अभी भी मैदान पर धोनी को मिस करते हैं. गौरतलब है कि कुलदीप यादव के जन्मदिन पर बीसीसीआई ने भी ट्वीट करके उन्हें शुभकामनाएं दी हैं. यह माना जा रहा है कि अगला आईपीएल शुरू होने तक कुलदीप यादव मैदान पर वापसी कर सकते हैं.