News Nation Logo
Banner

लॉकडाउन के बीच कोहली और टीम का ध्यान स्ट्रेंथ, कंडीशनिंग और रिहैब पर

कोरोनोवायरस महामारी के कारण पूरी दुनिया में इस समय खेल गतिविधियां की हुई है, लेकिन भारतीय क्रिकेटर लॉकडाउन के कारण मिले ब्रेक के बावजूद अपनी फिटनेस बनाए रखना चाहते हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 13 May 2020, 07:01:51 AM
Virat Kohli during a practice session

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली प्रेक्‍टिस सेशन के दौरान (Photo Credit: आईएएनएस)

New Delhi:

कोरोनोवायरस महामारी के कारण पूरी दुनिया में इस समय खेल गतिविधियां की हुई है, लेकिन भारतीय क्रिकेटर लॉकडाउन (LockDown) के कारण मिले ब्रेक के बावजूद अपनी फिटनेस बनाए रखना चाहते हैं. कोशिश यही की जा रही है कि जब भी आने वाले वक्‍त में क्रिकेट शुरू हो तो खिलाड़ियों के साथ फिटनेस की समस्‍या न आए. वे फिट रहें और मैदान पर फिर से वैसे ही बल्‍लेबाजी करते हुए नजर आएं, जैसे कोरोना वायरस (CoronaVirus) के पहले कर रहे थे. 

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी की मां बोलीं, अभी ज्यादा बूढ़ा नहीं हुआ है माही

टीम प्रबंधन के सूत्रों ने आईएएनएस से कहा कि भारतीय कप्तान विराट कोहली और अन्य खिलाड़ी अपना फिनेटस स्तर बनाए रखने पर ध्यान दे रहे हैं. ट्रेनर निक वेब और फिजियो नितिन पटेल ने इस चीज पर जोर दिया है कि जिन खिलाड़ियों के साथ चोट जैसी समस्‍या थी, वे ब्रेक के दौरान अपने रिहैबलिटेशन पर ध्‍यान दें, इसमें रोहित शर्मा, दीपक चाहर और इशांत शर्मा आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी को भी गुस्सा आता है, गौतम गंभीर ने किया खुलाया, जानें यहां

सूत्र ने कहा, खिलाड़ियों को फिट रखने और तैयार रखने का विचार है. स्ट्रेंथ और कंडिशनिंग कक्षाएं चालू हैं और जैसा कि आप जानते हैं कि उनके प्रदर्शन को वेब और पटेल द्वारा एथलीट मॉनिटरिंग सिस्टम (एएमएस) के माध्यम से परखा जाता है. जांच के बाद वे दोनों खिलाड़ियों को आवश्यक इनपुट देते हैं. इसके अलावा रिहैब पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है. उन्होंने कहा, जैसा कि आप जानते हैं कि कोरोनावायरस से पहले कई खिलाड़ी चोटिल थे. इसलिए फिजियो इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि उन्होंने फिटनेस के स्तर को कहां तक हासिल किया है, जोकि एक एथलीट को हासिल करना चाहिए. सूत्र ने कहा, जब आप ज्यादा क्रिकेट खेल रहे होते हैं और भारतीय खिलाड़ियों की तरह यात्रा करते हैं तो आप भी चोटिल होते हैं. यह सिर्फ तेज गेंदबाजों तक ही सीमित नहीं है. यह बल्लेबाजों के लिए भी हो सकता है. यह एक ऐसा क्षेत्र है जिस पर सपोर्ट स्टाफ काम कर रहे हैं. वे इस बात को सुनिश्चित कर रहे हैं कि जब खिलाड़ी दोबारा से मैदान पर लौटें तो ना केवल वे खुद को तरोताजा रखें बल्कि पूरी तरह से फिट भी रहें.

यह भी पढ़ें ः TOP 5 Sports : विराट कोहली बोले, अनुष्‍का के साथ इतने दिन कभी नहीं रहा

आपको बता दें कि अभी तो क्रिकेट की बात ही नहीं हो पा रही है, क्‍योंकि कोरोना वायरस का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है. पूरी दुनिया में रोज रोज नए नए केस सामने आ रहे हैं और इस पर विराम नहीं लग पा रहा है. ऐसे में आज की तारीख में यह कहना मुश्‍किल नजर आ रहा है कि दोबार से क्रिकेट कब शुरू होगा. सभी खिलाड़ी भी अपने अपने घरों में कैद हैं और आपस में सोशल मीडिया के माध्‍यम से बात कर रहे हैं.

(इनपुट आईएएनएस)

https://www.newsnationtv.com/sports/cricket/top-5-sports-virat-kohli-said-never-been-with-anushka-for-so-many-days-142153.html

First Published : 13 May 2020, 07:01:51 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Virat Kohli Team India

वीडियो