logo-image

जानिए Team India की अगले दो सालों के लिए क्या होने वाला है प्लान, आईसीसी ने जारी की FTP

मंगलवार को आईसीसी (ICC) ने महिला क्रिकेट की भविष्‍य टूर प्रोग्राम (FTP) जारी कर दी है. आइए जानते हैं कि अगले दो सालों में भारतीय महिला टीम का क्या होने वाला है मैच प्लान.

Updated on: 16 Aug 2022, 06:17 PM

नई दिल्ली :

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में भारतीय महिला टीम ने शानदार खेल दिखाया है. भारतीय महिला टीम (Indian Women's Team) की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने जिस तरीके से शानदार कप्तानी की है, उनकी तारीफ जितनी की जाए, उतनी कम है. इतना ही नहीं टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smrti Mandhana) ने भी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में जिस तरीके से बल्लेबाजी की है, नए खिलाड़ियों के सीखने के लिए काफी काम आने वाली है. मंगलवार को आईसीसी (ICC) ने महिला क्रिकेट की भविष्‍य टूर प्रोग्राम (FTP) जारी कर दी है. आइए जानते हैं कि अगले दो सालों में भारतीय महिला टीम का क्या होने वाला है मैच प्लान. 

आपको बता दें कि, आईसीसी (ICC) ने आज एफटीपी जारी की है. जारी एफटीपी के मुताबिक भारतीय महिला टीम 2023-24 सीज़न में इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एक-एक टेस्‍ट मैच खेलेगी. मई 2022 से अप्रैल 2025 के बीच भारतीय महिला टीम सिर्फ दो टेस्‍ट मुकाबले खेलेगी. इतना ही नहीं अगले तीन सालों की एफटीपी के मुताबिक भारतीय महिला टीम विदेश में कोई भी टेस्‍ट मुकाबला नहीं खेलेगी. 

भारतीय महिला टीम  को 2023-24 के बीच चार टेस्ट मुकाबले खेलने हैं. इसके साथ ही भारतीय महिला टीम, 23 इंटरनेशनल मुकाबले खेलेगी. जिसकी शुरूआत सितंबर 2023 से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन एकदिवसीय और तीन टी20 मैचों की सीरीज से होगी. इस सीरीज के बाद भारतीय महिला टीम अक्टूबर महीने में न्‍यूज़ीलैंड के खिलाफ भी तीन मैचों की वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. इसके बाद इंग्लैंड की टीम दिसंबर महीने में टीम इंडिया का दौरा करेगी. जहां दोनों टीमों के बीच एक टेस्‍ट और तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. 

भारतीय महिला टीम (Indian Women's Team) अक्टूबर महीने में एशिया कप में भी हिस्सा लेगी. इस बार एशिया कप (Asia Cup) टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा. पिछले साल कोरोना की वजह से स्थगित कर दिया गया था, जो अब खेला जाएगा. एशिया कप को लेकर ऐलान होना बाकी है. 

आईसीसी (ICC) द्वारा जारी एफटीपी के अनुसार भारतीय महिला टीम (Indian Women's Team) को घर और बाहर को मिलाकर 27 वनडे और 36 टी20 मुकाबले द्विपक्षीय दौरों में खेलेगी. इसमें एक टी20 त्रिकोणीय सीरीज भी शामिल है.  

यह भी पढ़ें: ZIM vs IND: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, यह दिग्गज खिलाड़ी टीम से बाहर

भारतीय महिला टीम (Indian Women's Team) को 2024 के कैलेंडर में ज्यादा मुकाबले खेलने का मौका नहीं मिलेगा. साल 2024 की शुरुआत में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम (Australian Team) भारत के दौरे से वापसी करने के बाद भारतीय टीम से ही अपने घर में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी. इस सीरीज के बाद टीम इंडिया (Team India) घर में ही वेस्‍टइंडीज़ (West Indies) के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. भारतीय टीम आयरलैंड से 2025 में तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज़ खेलेगी. इस सीरीज के बाद अप्रैल में भारत एकदिवसीय वर्ल्ड (ODI World Cup) कप की मेजबानी करेगा.