News Nation Logo

Dream 11 के बारे में जानें सब कुछ, मोटी रकम खर्च कर मिली है IPL की स्पॉन्सरशिप

हर्ष जैन और भावित सेठ ने साल 2008 में ड्रीम 11 की स्थापना की थी. करीब 4 साल बाद कंपनी ने फ्रीमियम फैंटसी क्रिकेट को लॉन्च किया गया था. हर्ष जैन कंपनी के CEO और Co-Founder हैं तो वहीं भावित सेठ कंपनी के COO और Co-Founder हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 19 Aug 2020, 12:53:51 PM
dream11 6

ड्रीम 11 (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

स्पोर्ट्स फैंटसी लीग ड्रीम 11 इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का टाइटल स्‍पॉन्‍सर होगा. इस साल लीग का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में होना है. आईपीएल का 13वां सीजन यूएई में 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक खेला जाएगा. मंगलवार दोपहर बाद बीसीसीआई की ओर से ऐलान किया गया कि आईपीएल 2020 का टाइटल स्पांसरशिप ड्रीम 11 को सौंप दिया है. बीसीसीआई को जहां टाइटल स्पांसरशिप के लिए वीवो से हर साल 440 करोड़ रुपये मिला करते थे, वहीं ड्रीम 11 को इसके लिए तकरीबन 250 करोड़ रुपये खर्च करना होगा. बीसीसीआई ने 10 अगस्त को टाइटल स्पांसरशिप के लिए टेंडर मांगे थे. चाइनीज मोबाइल कम्पनी वीवो के हटने के बाद टाइटल स्पांसरशिप की जगह खाली हुई थी.

ये भी पढ़ें- तो क्या कोरोना की वजह से धोनी ने लिया संन्यास, जानें क्या बोले युजवेंद्र चहल

ड्रीम 11 भारत की एक जानी-मानी स्पोर्ट्स फैंटसी लीग है. हालांकि, इसमें एक चीनी कंपनी टेनसेंट का भी पैसा लगा हुआ है. ड्रीम 11 मुख्यतः मोबाइल ऐप पर फोकस्ड है जिस पर क्रिकेट, फुटबॉल जैसे कई खेलों के जरिए यूजर्स घर बैठे ही लाखों रुपये तक कमा लेते हैं. इसके साथ ही इसे कंप्यूटर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. बीते कुछ सालों में ड्रीम 11 ने खेल जगत में काफी नाम कमाया है और अब आईपीएल की स्पॉन्सरशिप मिलने के बाद निश्चित रूप से कंपनी को वैश्विक पहचान मिलेगी. चलिए अब आपको बताते हैं कि ड्रीम 11 है क्या चीज और इसकी शुरुआत कैसे और किसने की?

ये भी पढ़ें- धोनी की कप्तानी कौशल को पहले ही परख चुके थे तेंदुलकर, बीसीसीआई से कही थी ये बात

हर्ष जैन और भावित सेठ ने साल 2008 में ड्रीम 11 की स्थापना की थी. करीब 4 साल बाद कंपनी ने फ्रीमियम फैंटसी क्रिकेट को लॉन्च किया गया था. हर्ष जैन कंपनी के CEO और Co-Founder हैं तो वहीं भावित सेठ कंपनी के COO और Co-Founder हैं. इनके अलावा कंपनी में कई लोग उच्च पदों पर कार्यरत हैं. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कंपनी के ब्रैंड एम्बेसडर हैं. यदि आप ड्रीम 11 की वेबसाइट खोलेंगे तो आपको बल्ला थामे धोनी की तस्वीर सबसे ऊपर दिखाई देगी. विकिपीडिया के मुताबिक कंपनी का हेडक्वार्टर मुंबई में स्थित है. विकिपीडिया पर मौजूद जानकारी के अनुसार अगस्त 2020 तक कंपनी में कुल 542 कर्मचारी काम करते हैं.

ये भी पढ़ें- दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने सुरेश रैना की तारीफ में कही ये बड़ी बात

ड्रीम 11 क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल, कबड्डी, हॉकी, वॉलीबॉल और बेसबॉल जैसे कई खेलों के लिए एक फैंटसी गेमिंग मंच प्रदान करता है. यह एक ऑनलाइन गेम है जहां यूजर्स मैच में खेलने वाले खिलाड़ियों की एक टीम बनाते हैं और अंकों के आधार पर कमाते हैं. कंपनी का दावा है कि यूजर्स ड्रीम 11 के जरिए लाखों रुपये तक कमाते हैं. कंपनी की वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार ड्रीम 11 पर यूजर को क्रिकेट गेम में हिस्सा लेने के लिए 11 सदस्यों की टीम बनानी होती है, जिसमें उन्हें एक कप्तान और एक उप-कप्तान भी बनाना होता है. जिसके बाद अलग-अलग चीजों के आधार पर अलग-अलग अंक दिए जाते हैं.

ये भी पढ़ें- खराब रोशनी की समस्या को लेकर इंग्लिश कप्तान जो रूट भी नाखुश, कही ये बड़ी बात

विकिपीडिया पर मौजूद जानकारी के मुताबिक ड्रीम 11 अपने यूजर्स के लिए दो तरह का मंच प्रदान करता है. इसमें कोई यूजर मुफ्त और सशुल्क दोनों तरह का गेम खेल सकता है. यूजर को किसी गेम में शामिल होने के लिए एक निश्चित शुल्क का भुगतान करना होता है और जीतने पर उसे इनाम भी मिलता है. ड्रीम 11 गेम में भाग लेने के लिए यूजर की उम्र की समयसीमा भी तय की गई है. इसमें हिस्सा लेने के लिए यूजर की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और उसे अपने पैन का उपयोग करके अपनी प्रोफाइल वैरिफाई करनी होती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Aug 2020, 12:53:51 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो