logo-image

केआईयूजी : प्लंबर की बेटी अवंतिका की नजरें गोल्ड जीतने पर

केआईयूजी : प्लंबर की बेटी अवंतिका की नजरें गोल्ड जीतने पर

Updated on: 27 May 2022, 09:30 PM

मुंबई:

प्लंबर की बेटी अवंतिका नराले ने एक लंबा सफर तय किया है। वह 15 वर्षीय धावक के रूप में सुर्खियों में तब आईं, जब उन्होंने 2018 में दुती चंद के 200 मीटर जूनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ा था।

अब उसकी नजर हरियाणा के पंचकुला में खेले जाने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स में गोल्ड मेडल पर टिकी है।

उन्होंने कहा, मैं बहुत कठिन प्रशिक्षण ले रही हूं और मुझे हरियाणा में एक या दो स्प्रिंट स्वर्ण जीतने का भरोसा है।

पुणे की लड़की केआईयूजी 2021 में गत चैंपियन महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करेगी। हालांकि, अवंतिका खेलो इंडिया प्लेटफॉर्म के लिए नई नहीं है। वह 2019 पुणे में किसी कारण वश 100 मीटर स्प्रिंट से चूक गई थीं।

हालांकि, उन्होंने 200 मीटर में स्वर्ण पदक जीतकर सबको हैरान कर दिया। अवंतिका का शिखर तक पहुंचने का रास्ता आसान नहीं रहा है। उनकी मां ने पड़ोस के घरों में नौकरानी का काम करके अपने परिवार का भरण-पोषण किया।

फिर भी, उन्होंने अवंतिका को अपने सपने पूरा करने से कभी नहीं रोका। उसके पिता अब उसके प्रशिक्षण कार्यक्रम की देखरेख करते हैं, उन्हें हर दिन कार्यक्रम स्थल पर लाना ले जाना करते हैं।

अवंतिका ने खुलासा किया, मुझे अपने परिवार पर गर्व है। वे हर संभव तरीके से मेरा और घर के बाकी लोगों का समर्थन करते हैं। मैंने कुछ अच्छा करना शुरू कर दिया, लेकिन अभी लंबा रास्ता तय करना बाकी है।

2019 में अवंतिका ने उच्चतम स्तर पर अपनी योग्यता दिखाने के लिए हांगकांग में एशियाई युवा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 100 मीटर स्वर्ण पदक (11.97 सेकंड) जीता। उसने 200 मीटर में भी 24.20 सेकेंड में रजत पदक जीता, जो उसके जूनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड के समान था। उन्होंने मेडले रिले में भी रजत पदक जीता था।

पुणे के कोथरुड के मामासाहेब मोहोल कॉलेज में प्रथम वर्ष की छात्रा कबड्डी अवंतिका का पहला प्यार था। लेकिन एक एथलेटिक्स कोच संजय पाटनकर ने स्प्रिंट में उनकी प्रतिभा को देखा और उन्हें एक स्टार धावक के रूप में बदल दिया।

अवंतिका ने कहा, खेलो इंडिया गेम्स ने हममें से कई लोगों को नया जीवन दिया है। उनका मानना है कि केआईवाईजी जैसे बहु-खेल आयोजन युवा प्रतिभाओं को सही उम्र में अपने कौशल को सुधारने में मदद करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.