News Nation Logo
Banner

टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों को मिल सकता है खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार, देखिए लिस्ट 

Khel Ratna :  Mithali Raj and R Ashwin - Arjuna Award : Shikhar Dhawan, KL Rahul and Jasprit Bumrah : खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार के लिए कवायद फिर शुरू हो गई है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 30 Jun 2021, 01:59:36 PM
BCCI

BCCI (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

Khel Ratna :  Mithali Raj and R Ashwin - Arjuna Award : Shikhar Dhawan, KL Rahul and Jasprit Bumrah : खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार के लिए कवायद फिर शुरू हो गई है. बीसीसीआई की ओर से टीम इंडिया के खिलाड़ियों को खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. बीसीसीआई ने खेल रत्न के लिए दो और अर्जुन पुरस्कार के लिए तीन खिलाड़ियों के नाम भारत सरकार को भेजे हैं. इसमें पुरुष क्रिकेटर्स के अलावा महिला वन डे टीम की कप्तान मिताली राज का भी नाम शामिल है. देखना होगा कि खेल मंत्रालय को भेजे गए इन नामों में से किस पुरस्कार के लिए चयनित किया जाता है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Schedule: 19 सितंबर से पहले शुरू हो सकता है आईपीएल, जानिए कब आएगा शेड्यूल

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार बीसीसीआई ने खेल रत्न पुरस्कार के लिए महिला वन डे टीम की कप्तान मिताली राज का नाम और टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का नाम भेजे हैं. मिताली राज इस वक्त इंग्लैंड में हैं और वे इंग्लैंड के साथ तीन वन डे मैचों की सीरीज खेल रही हैं. उन्होंने इस सीरीज के पहले मैच में अपने वन डे करियर के 22 साल पूरे किए थे. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के अलावा मिताली राज पहली ऐसी भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 22 साल तक क्रिकेट खेला है. हाल ही में आईसीसी की ओर से जारी वन डे रैंकिंग में मिताली राज टॉप 5 में पहुंच गई हैं.  अक्टूबर 2019 के बाद मिताली ने तीन स्थानों का सुधार किया है. मिताली राज करीब 38 साल की उम्र में भी क्रिकेट खेल रही हैं मिताली ने पहला मैच 26 जून 1999 को खेला था. उनके नाम महिला वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी है. वहीं रविचंद्रन अश्विन भी इंग्लैंड में हैं. उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 में सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं. अगले महीने वे इंग्लैंड के साथ होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे. 

यह भी पढ़ें : EXCLUSIVE : एमएस धोनी को क्यों नहीं मिल पाया फेयरवेल मैच, जानिए इसका कारण 

अर्जुन पुरस्कार के लिए जिन खिलाड़ियों का नाम भेजा गया है, उसमें शिखर धवन, जसप्रीत बुमराह और केएल राहुल का नाम शामिल है. शिखर धवन श्रीलंका दौरे पर हैं और वे श्रीलंका के साथ होने वाली वन डे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया के कप्तान बनाए गए हैं. वहीं केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड दौरे पर गई टीम में शामिल हैं. बता दें कि भारत के महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन को खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है, उसी दिन इन पुरस्कारों को दिया जाएगा. देखना होगा कि इसमें से किसे ये पुरस्कार मिलता है. 

First Published : 30 Jun 2021, 01:59:36 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.