News Nation Logo

Kargil Vijay Diwas: बीवी ने बचा लिया वरना कारगिल में मारा जाता ये पाकिस्तानी खिलाड़ी!

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 26 Jul 2022, 07:52:55 PM
Kargil Vijay Diwas

Kargil Vijay Diwas (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

आज पूरा देश कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) मना रहा है. जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के कारगिल में भारत और पाकिस्तानी घुसपैठियों (Pakistani Infiltrators) के बीच साल 1999 ये युद्ध दो महीने से भी ज्यादा दिनों तक चला था. जिसमें भारतीय सेना (Indian Army) के शौर्य और पराक्रम से पाकिस्तान नतमस्तक हो गया था. कारगिल युद्ध में भारत के विजय के उपलक्ष्य में हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है. कारगिल युद्ध में एक पाकिस्तानी क्रिकेटर भी भारत पर हमला करने वाला था, लेकिन उसकी बीवी ने उसको बचा लिया. 

आपको बता दें कि साल 1999 में मई-जुलाई के महीने में भारत और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच कारगिल का युद्ध लड़ा गया था. जिसमें भारत ने पाकिस्तान को उसके घर में घुसेड़ कर ये युद्ध जीत लिया था. भारत ने 26 जुलाई को अपनी जीत का बिगुल फूंका था. इस युद्ध को लेकर दोनों देशों के क्रिकेट खिलाड़ियों ने भी काफी बयान दिए थे. हम जिस पाकिस्तानी खिलाड़ी की बात कर रहे हैं, वो कोई और नहीं बल्कि पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) हैं. 

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने तकरीबन दो साल पहले ही इस बात का खुलासा किया था कि वह दो बार भारत के खिलाफ कारगिल में जंग लड़ने गए थे, लेकिन उन्हें मौका नहीं दिया गया था. पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने पाकिस्तान के एक न्यूज चैनल पर बातचीत में कहा था कि बहुत कम लोगों को पता है कि उस जमाने में नॉटिंघम काउंटी क्लब के साथ मेरा 1 करोड़ 16 लाख रुपये का एक करार हुआ था, लेकिन करगिल युद्ध में पाकिस्तान से लड़ने के लिए मैंने ठुकरा दिया था. 

यह भी पढ़ें: भारत को हराने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने कसी अपनी कमर, आ गया ये खतरनाक गेंदबाज!

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने आगे कहा कि मैं लाहौर में आकर खड़ा हो गया था. जनरल मेरे साथ आए कहा कि तूम यहां क्या कर रहे हो. मैंने कहा कि जंग शुरू होने वाली है. मरेंगे तो साथ ही मरेंगे. देख लेंगे सबको. उन्होंने आगे कहा कि मैं दो बार लड़ने के लिए गया था. 

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने आगे कहा कि मैंने कश्मीर के दोस्त को फोन भी किया था और कहा था कि हथियार तैयार रखो, मैं आ गया हूं. मेरी बीवी ने हाथ जोड़कर कहा कि खुदा के वास्ते रहने दीजिए. फिर भारत का हमला हुआ और काफी नुकसान हुआ.

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक थे. शोएब अख्तर के क्रिकेट करियर पर नजर डाले तो शोएब अख्तर ने 46 टेस्ट मुकाबलों की 82 पारियों में 178 विकेट अपने नाम किए हैं. टेस्ट क्रिकेट में शोएब अख्तर का बेस्ट 11 रन देकर 6 विकेट रहा है. शोएब अख्तर टेस्ट में 12 बार पांच विकेट और 2 बार 10 विकेट लेने का कारनाम किया है. 

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने वनडे में 163 मुकाबलों की 162 पारियों में 247 विकेट अपने नाम किया है. वनडे में शोएब अख्तर की बेस्ट बॉलिंग 16 रन देकर 6 विकेट है. टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो 15 टी20 मुकाबलों की 15 पारियों में 19 विकेट अपने नाम किया है. 

First Published : 26 Jul 2022, 05:33:34 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.