News Nation Logo
Banner

कपिल देव 62 साल के हुए, सचिन, विराट समेत दिग्गजों ने क्या लिखा, जानिए 

साल 1983 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रहे कपिल देव बुधवार को 62 साल के हो गए. उनके जन्मदिन पर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली समेत कई दिग्गजों ने बधाई दी है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 06 Jan 2021, 03:55:14 PM
June 25  1983 A historic win for Kapil s boys   the iconic Lord s

June 25 1983 A historic win for Kapil s boys the iconic Lord s (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

साल 1983 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रहे कपिल देव बुधवार को 62 साल के हो गए. उनके जन्मदिन पर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली समेत कई दिग्गजों ने बधाई दी है. कपिल देव ने वर्ष 1983 में अपनी कप्तानी में भारत को पहली बार विश्व कप जिताया था. वह छह वर्षो तक टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. कपिल देव ने 1978 से 1994 तक भारत के लिए 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेले हैं. बुधवार को उनके जन्मदिन पर क्रिकेट और बाकी दुनिया के दिग्गजों ने भी उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं दी और उनके आगे के अच्छे जीवन की कामना की. 

यह भी पढ़ें : नवदीप सैनी का टेस्ट क्रिकेट में होगा डेब्यू, जानिए कौन है ये तेज गेंदबाज

सचिन तेंदुलकर ने ट्विटर पर लिखा, जन्मदिन मुबारक हो कपिल पाजी. पूर्व वर्ष आपका जीवन खुशियों और स्वास्थ्य से भरपूर हो. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लिखा, हैप्पी बर्थडे कपिल देव जी. आने वाला समय आपके और आपके परिवार के लिए खुशियों भरा हो. आगामी वर्ष अद्भुत और स्वस्थ वर्ष हो. पूर्व भारतीय आलराउंडर युवराज सिंह ने कहा कि दिग्गज चैंपियन और महान ऑलराउंडर कपिल देव पाजी को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. आपके ऊपर अच्छे स्वास्थ्य और सफलता की कृपा बनी रहे. जल्द ही आपको बहुत अच्छा अनुभव होगा. शुभकामनाएं. वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, एक ऐसे आदमी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं, जिन्होंने कई लोगों को प्रेरित किया. आपको एक धन्य, स्वस्थ और फलदायी वर्ष की शुभकामनाएं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कपिल देव को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं.

यह भी पढ़ें : पहली बार टेस्ट में नंबर-1 टीम बनी न्यूजीलैंड, टीम इंडिया की बढ़ी मुश्किलें 

आपको बता दें कि भारत ने साल 2011 में एमएस धोनी की कप्तानी में विश्व कप खिताब अपने नाम किया, लेकिन ये दूसरी ट्रॉफी थी. लेकिन भारत को पहला विश्व कप दिलाने का सारा श्रेय पूर्व कप्तान कपिल देव को जाता है. हालांकि विश्व कप की जीत में पूरी टीम का योगदान था, लेकिन जो जज्बा और जोश कपिल देव ने टीम में भरा, यही कारण रहा कि फाइनल में तब तक अजेय मानी जाने वाली वेस्टइंडीज को हराकर भारत ने विश्व खिताब अपने नाम किया था. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : तीसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा की वापसी, नवदीप सैनी करेंगे डेब्यू 

कपिल देव का जन्म आज ही के दिन साल 1959 को चंडीगढ़ में हुआ था. हालांकि कम ही लोग जानते हैं कपिल देव का पूरा नाम कपिल देव निखंज है. कपिल देव विश्व विजेता कप्तान तो रहे ही हैं, साथ ही उन्होंने अपने आलराउंडर प्रदर्शन से भारत को कई और जीतें भी दिलाई हैं.  कपिल देव ने अपना पहला मैच 16 अक्टूबर 1978 को पाकिस्तान के खिलाफ खेला था.  देव की बात हो और विश्वकप 1983 फाइनल मैच और उससे पहले जिम्बाब्वे के साथ हुए मैच का जिक्र न हो, ऐसा नहीं हो सकता.  भारत ने फाइनल में 183 रन ही बनाए थे. तब किसी ने भी नहीं सोचा था कि वेस्टइंडीज जैसी धाकड़ टीम को भारत हरा पाएगा, लेकिन शानदार गेंदबाजी और फील्डिंग से भारत ने ये कारनामा कर दिखाया. हालांकि इससे पहले कपिल देव की जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई आक्रामक शतकीय पारी भी आई थी. तब भारत ने मात्र 17 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे. आउट होने वाले बल्लेबाजों में सुनील गावस्कर, श्रीकांत, मोहिंदर अमरनाथ, संदीप पाटिल और यशपाल शर्मा थे, लेकिन जब कपिल देव क्रीज पर आए तो सब कुछ बदल गया. कपिल देव ने इस मैच में 175 रन की पारी खेली, जो किसी भी कप्तान की ओर से विश्व कप में खेली गई सबसे बड़ी पारी कई साल तक रही. 

(input ians)

First Published : 06 Jan 2021, 03:55:14 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.