logo-image

जोस बटलर (Jos Buttler) अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने में नाकाम, बना डाला दूसरा सबसे तेज वनडे शतक

सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड 46 गेंदों में खुद बटलर के नाम है. उन्होंने वर्ष 2015 में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ एक शतक बनाया था.

Updated on: 17 Jun 2022, 07:10 PM

लंदन:

Jos Buttler fails to breaks his own record : जोस बटलर (Jos Buttler) ने शुक्रवार यानी 17 जून को एकदिवसीय मैचों में इंग्लैंड (England) के बल्लेबाज द्वारा दूसरा सबसे तेज शतक (2nd fastest century) बनाया. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 17 जून को एम्सटेलवीन के वीआरए ग्राउंड में नीदरलैंड्स (netherland) के खिलाफ इंग्लैंड के शुरुआती वनडे में महज 47 गेंदों में मील का पत्थर हासिल किया.  नीदरलैंड्स (netherland) ने पहले फील्डिंग का विकल्प चुनने के बाद जेसन रॉय (Jason Roy) के रूप में शुरुआती विकेट लेने में सफलता हासिल की. तेज गेंदबाज शेन स्नाटर ने डच टीम के लिए पहला विकेट लिया. इसके बाद फिल साल्ट और डेविड मलान ने दूसरे विकेट के लिए 22 रन तक इंग्लैंड को पहुंचाया.

पारी के 30वें ओवर में बटलर बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने आते ही आतिशी पारी खेलनी शुरू कर दी. इस दिग्गज खिलाड़ी ने 27 गेंदों में अर्धशतकीय पारी खेल डाली. बटलर पूरी तरह फॉर्म में नजर आए और सबसे तेज शतक बनाने की राह पर थे. सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड 46 गेंदों में खुद बटलर के नाम है. उन्होंने वर्ष 2015 में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ एक शतक बनाया था.

दरअसल, किसी इंग्लिश बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज तीन शतक लगाने का रिकॉर्ड बटलर (Buttler Record) के नाम है. शतक लगाने के बाद बटलर को कोई रोक नहीं पाया. IPL के 2022 संस्करण में ऑरेंज कैप हासिल करने के बाद दाएं हाथ का यह खिलाड़ी का यह पहला टूर्नामेंट है. IPL के 15वें सीजन में बटलर ने राजस्थान रॉयल्स (Rajastha Royals) की ओर से चार शतक बनाए थे. इस आईपीएल (IPL) में राजस्थान रॉयल्स (RR) उपविजेता रही थी. बटलर ने आईपीएल में विराट कोहली के सर्वाधिक शतकों के रिकॉर्ड की भी बराबरी की.