logo-image

Women's Cricket: इंग्लैंड के खिलाफ अपनी आखिरी सीरीज खेलेगी ये दिग्गज प्लेयर

उनके रिटायरमेंट पर भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर भावुक हो गईं. इंग्लैंड दौरे पर रवाना होने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए हरमनप्रीत ने कहा कि इस अनुभवी पेसर की कमी देश को खलेगी.

Updated on: 30 Aug 2022, 08:36 PM

नई दिल्ली:

Jhulan Goswami Retirement: भारतीय महिला टीम की स्टार फास्ट बॉलर झूलन गोस्वामी(Jhulan Goswami) ने हाल ही में संन्यास की घोषणा कर दी थी. भारतीय क्रिकेट में झूलन का योगदान बेहद खास है. झूलन विश्व में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला गेंदबाज हैं. उनके रिटायरमेंट पर भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर भावुक हो गईं. इंग्लैंड दौरे पर रवाना होने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए हरमनप्रीत ने कहा कि इस अनुभवी पेसर की कमी देश को खलेगी. हरमनप्रीत ने कहा टीम में उनकी जगह कोई नहीं भर सकता. झूलन गोस्वामी 18 सितंबर से होने वाली इंग्लैंड सीरीज में 24 सितंबर को लॉर्ड्स में अपना आखिरी मैच खेलेंगी. 

हरमनप्रीत ने दिया भावुक संदेश
हरमनप्रीत ने कहा, ‘जब मैंने डेब्यू किया था, तब झूलन कप्तान थीं. ये मेरे लिए बेहद खास अवसर है कि जब वो अपना आखिरी मैच खेलेंगी तो मैं कप्तानी का जिम्मा संभालूंगी. जब मुझे टीम में जगह मिली तो वो एकमात्र ऐसी खिलाड़ी थी जो आगे बढ़कर कप्तानी करती थी. उनसे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला.' उन्होंने आगे कहा कि, 'वो दो-तीन घंटे गेंदबाजी करती हैं. वो आज भी उसी तरह मेहनत करती हैं जैसी अपनी शुरुआती दिनों में किया करती थीं. देश में कई युवा लड़कियों ने उन्हें देखकर क्रिकेट खेलने की शुरुआत की.'

 

 

2 दशक से टीम का हिस्सा हैं झूलन
आपको बता दें कि झूलन गोस्वामी पिछले 2 दशक से भारतीय टीम का हिस्सा हैं. वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला क्रिकेटर हैं. झूलन ने 201 वनडे मैचों में 252 विकेट लिए हैं. वनडे में 200 से ज्यादा विकेट लेने वाली झूलन इकलौती बॉलर हैं. झूलन टी-20 क्रिकेट से 2018 में ही सन्यास ले चुकी हैं और अपना आखिरी टेस्ट मैच भी उन्होंने 2021 में खेला था. झूलन ने अपने करियर में 12 टेस्ट, 68 टी-20 और अब तक 201 वनडे मैच खेलें हैं. इस दौरान वो 6 बार विश्व कप का हिस्सा भी रहीं हैं. 

यह भी पढ़ें - कार्तिक ने गेल और ब्रावो को पछाड़ा, इस मामले में बने नंबर वन

विश्व कप में हुई थी चोटिल 
झूलन इस साल न्यूजीलैंड में हुए विश्व कप का हिस्सा भी थी. लेकिन भारत के आखिरी ग्रुप मैच में चोट के चलते वो बाहर हो गई थीं और जुलाई में श्रीलंका दौरे पर नहीं जा सकी थीं.