logo-image

Jasprit Bumrah : बुमराह ने दूसरी बार किया ये कारनामा, द्रविड़ और कपिल देव के साथ लिया जाएगा अब नाम

Jasprit Bumrah Record : केपटाउन टेस्ट में जसप्रीत बुमराह ने कमाल की गेंदबाजी की और भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. इसके बाद उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड से नवाजा गया है...

Updated on: 04 Jan 2024, 09:09 PM

नई दिल्ली:

Jasprit Bumrah Record : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज 1-1 पर खत्म हुई है. सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में भारत को पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, केपटाउन में भारतीय टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज की और सीरीज को बराबर कर दिया. सीरीज के खत्म होने के बाद भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह औहर डीन एल्गर को प्लेयर ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से नवाजा गया. इस अवॉर्ड को जीतने के साथ ही बुमराह ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है...

Jasprit Bumrah ने किया कमाल का प्रदर्शन

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. उन्होंने 2 मैचों में 12.92 के औसत से 12 विकेट चटकाए. इस दौरान उन्होंने 1 फाइफर और 1 बार चार विकेट लेने का कारनामा किया. इस कमाल के प्रदर्शन के लिए ही बुमराह को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया. वहीं, अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने वाले पूर्व अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. उन्होंने 67 के औसत और 60.91 की स्ट्राइक रेट से 201 रन बनाए.

ये भी पढ़ें : IND vs SA : टीम इंडिया ने तोड़ा 91 साल पुराना रिकॉर्ड, दर्ज किया इतिहास में अपना नाम

जसप्रीत बुमराह से आगे हैं राहुल द्रविड़

जसप्रीत बुमारह सेना देशों में सबसे अधिक बार प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम दिग्गज राहुल द्रविड़ का है. उन्होंने 3 बार सेना देशों में प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीता. वहीं, बुमराह ने दूसरी बार ये खिताब जीता है. वहीं, भारतीय दिग्गज कप्तान कपिल देव ने भी 2 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीते.

मैच की बात करें, तो साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. मगर, उनका ये फैसला बिलकुल गलत साबित हुआ और पहली पारी में पूरी टीम सिर्फ 55 रन पर ऑलआउट हो गई. वहीं, टीम इंडिया भी पहली पारी में 153 पर ही ऑलआउट हो गई थी. दूसरी पारी में मेजबान टीम ने 176 रन बनाए और टीम इंडिया के सामने 79 रनों का आसान सा लक्ष्य खड़ा किया था. इसे टीम इंडिया ने 3 विकेट के नुकसान पर हासिल किया और 7 विकेट से एक बड़ी जीत अपने नाम कर ली.