logo-image

IND vs SA : टीम इंडिया ने तोड़ा 91 साल पुराना रिकॉर्ड, दर्ज किया इतिहास में अपना नाम

IND vs SA : केपटाउन टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा टेस्ट मैच बन गया है. आइए आपको इस रिकॉर्ड और मैच के बारे में विस्तार से बताते हैं...

Updated on: 04 Jan 2024, 07:58 PM

नई दिल्ली:

IND vs SA : साउथ अफ्रीका के साथ खेले गए केपटाउन टेस्ट को जीतकर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. इतिहास में पहली बार भारत ने केपटाउन में टेस्ट मैच जीता है. ये मैच 3 जनवरी गुरुवार को शुरू हुआ था और सिर्फ 5 सेशन में ही खत्म हो गया, जिसे भारत ने 7 विकेट से आसानी से जीत लिया. इसी के साथ ये मैच टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे छोटा मैच बन गया है. आइए आपको इस रिकॉर्ड और मैच के बारे में विस्तार से बताते हैं...

सबसे छोटी जीत हुई भारतीय टीम के नाम

5 दिन तक चलने वाले टेस्ट मैच आज कल जल्दी ही खत्म हो जाते हैं. साउथ अफ्रीका और भारत के बीच खेला गया केपटाउन टेस्ट तो सिर्फ 5 सेशन ही चल सका और खत्म हो गया. इसी के साथ ये टेस्ट मैच ऐसा सबसे छोटा मैच बन गया है, जिसका रिजल्ट आया हो. भारत और साउथ अफ्रीका के इस मुकाबले में कुल 107 ओवर यानि 642 गेंदें फेंकी गईं. इस मुकाबले में 33 विकेट गिरे, जिसमें 20 विकेट अफ्रीकी टीम के रहे और 13 टीम इंडिया के. इस मैच से पहले सबसे छोटा टेस्ट 1932 में हुआ था, जब ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच मेलबर्न में खेला गया था. उस मैच का नतीजा 656 गेंदों में आया था. 

मैच की बात करें, तो साउथ अफ्रीका की पहली पारी 23.2 ओवर और दूसरी पारी 36.5 ओवर तक चली. जबकि भारतीय टीम ने पहली पारी में 34.5 ओवर बल्लेबाजी की. इसके बाद दूसरी पारी में 12 ओवर तक बैटिंग कर मैच को 7 विकेट से जीत लिया. 

ये भी पढ़ें : WTC Points Table : टीम इंडिया ने अंक तालिका में लगाई लंबी छलांग, पाकिस्तान रह गया बहुत पीछे

7 विकेट से मैच जीता भारत

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई, जिसका पहला मैच सेंचुरियन में खेला गया था, जिसमें भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, दूसरा टेस्ट केपटाउन में खेला गया, जिसमें टीम इंडिया ने कमाल का प्रदर्शन किया और 7 विकेट से जीत अपने नाम की. इस मैच में टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया. नतीजन, पहली पारी में अफ्रीकी टीम ने 55 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई, वहीं टीम इंडिया पहली पारी में 153 रन बनाकर आउट हुई. दूसरी पारी में मेजबान टीम ने 176 रन बनाए और भारत को 79 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे टीम इंडिया ने आसानी से हासिल कर लिया और 7 विकेट से जीत अपने नाम कर ली.