logo-image

WTC Points Table : टीम इंडिया ने अंक तालिका में लगाई लंबी छलांग, पाकिस्तान रह गया बहुत पीछे

WTC Points Table : साउथ अफ्रीका को केपटाउन टेस्ट में हराकर टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भी काफी फायदा हुआ है. तो आइए आपको बताते हैं अब टीम इंडिया किस स्थान पर है...

Updated on: 04 Jan 2024, 06:57 PM

नई दिल्ली:

WTC Points Table : भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए केपटाउन टेस्ट में 7 विकेट से जीत दर्ज कर ली है. ये मैच सिर्फ 2 दिन ही चल सका और 5 सेशन में भारत ने मैच अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ ही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर पर खत्म हुई. वहीं, आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया को बड़ा फायदा हुआ है और वह अंक तालिका में लंबी छलांग लगाकर पहले स्थान पर पहुंच गई है. 

भारतीय टीम ने हासिल की बादशाहत

साउथ अफ्रीका के साथ खेले गए पहले टेस्ट मैच में हार के बाद टीम इंडिया (Team India) को बड़ा नुकसान हुआ था और ये टीम अंक तालिका में काफी नीचे चली गई थी, 6वें स्थान पर पहुंच गई थी. लेकिन, अब केपटाउन टेस्ट में मिली जीत के साथ ही भारतीय टीम ने कमाल की वापसी की है. जी हां, अब रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया नंबर-1 पर पहुंच गई है. जी हां, एक जीत के बाद ही भारतीय टीम (Team India) ने पहले स्थान की बादशाहत हासिल कर ली है. वहीं, दूसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका की टीम है, जिसके 12 प्वॉइंट्स हैं और 50% विनिंग परसेंटेज हैं. तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड और 7 मैच ऑस्ट्रेलिया मौजूद है. 

ये भी पढ़ें : Rohit Sharma : रोहित शर्मा ने केपटाउन में रचा इतिहास, इस मामले में की धोनी की बराबरी

6वें नंबर पर है पाकिस्तान टीम 

5वें स्थान पर बांग्लादेश की टीम है, वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम 11 प्वॉइंट्स और 45.83 विनिंग परसेंटेज के साथ 7वें स्थान पर है. 8वें स्थान पर वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, 9वें पर इंग्लैंड और सबसे आखिरी यानि 10वें नंबर पर श्रीलंका क्रिकेट टीम है. 

कैसे मिलते हैं टीमों को अंक?

क्या आप जानते हैं कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के हर मैच के बाद अंक कैसे देती है? दरअसल, WTC के हर मैच में जीत दर्ज करने पर टीम को सीधे 12 अंक दिए जाते हैं. वहीं, अगर मैच ड्रॉ रहता है, तो दोनों टीमों को 4-4 अंक मिलते हैं. वहीं, मैच टाई होने पर 6-6 अंक मिलते हैं. लेकिन आपको बता दें, WTC की प्वाइंट्स टेबल को अंक के आधार पर नहीं, बल्कि विनिंग परसेंटेज के आधार पर किया जाता है. जीतने वाली टीम को पूरे 100 फीसदी दिए जाते हैं.