logo-image
लोकसभा चुनाव

INDvsENG : भारत जीता तो ऐसा करने वाले इतिहास के पहले कप्तान हो जाएंगे बुमराह 

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले टेस्ट में जसप्रीत बुमराह कप्तान होंगे. जसप्रीत बुमराह के पास ऐसा काम करने का मौका है, जो आज तक किसी भारतीय कप्तान ने नहीं किया. 

Updated on: 01 Jul 2022, 09:28 AM

दिल्ली:

INDvsENG : भारतीय क्रिकेट टीम का इंग्लैंड के साथ टेस्ट मैच आज (शुक्रवार) से शुरू हो रहा है. भारतीय टीम इस वक्त इंग्लैंड के दौरे पर है, जहां टीम को एक रिशेड्यूल टेस्ट मुकाबला खेलना है. एजबेस्टन बर्मिंघम में आज (शुक्रवार) भारत और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने होंगी. भारतीय समय के अनुसार करीब 3 बजे मुकाबला शुरू होगा. रोहित शर्मा के कोरोना संक्रमित होने के बाद इस टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का कप्तान जसप्रीत बुमराह को बनाया गया है. जसप्रीत बुमराह के पास वो काम करने का मौका है, जो आज तक किसी भारतीय कप्तान ने नहीं किया. 

इसे भी पढ़ें: INDvsENG : आज से है महामुकाबला, ये हो सकती है प्लेइंग 11 

बता दें कि यह पांच टेस्ट मैचों की सीरीज पिछले साल इंग्लैंड में शुरू हुई थी लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण अंतिम टेस्ट मैच नहीं हो सका था. अब यह टेस्ट मैच रिशेड्यूल किया गया है. सीरीज के पिछले साल खेले गए चार मैच में भारतीय टीम 2-1 के अंतर से आगे चल रही है. ऐसे में सीरीज अपने नाम करने के लिए टीम इंडिया को जीत दर्ज करनी होगी या मुकाबला कम से कम ड्रॉ करना होगा लेकिन उससे बड़ा सवाल है बर्मिंघम का एजबेस्टन मैदान. 

बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान में भारत ने साल 1967 से लेकर 2018 तक कुल सात टेस्ट मैच खेले जिसमें से 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा जबकि एक मुकाबला बराबरी पर समाप्त हुआ. ऐसे में कभी भी भारतीय टीम इस मैदान पर टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है. अब अगर जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में भारत मैच जीतता है तो इस ग्राउंड पर टेस्ट मैच जितवाने वाले बुमराह पहले कप्तान हो जाएंगे.  

रिकॉर्ड की बात करें तो साल 1967 में इस मैदान पर भारत-इंग्लैंड पहली बार भिड़े थे. पहले ही मुकाबले में 132 रन के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद साल 1974 में दोनों इस मैदान पर दूसरी बार भिड़े. उस मैच में भारत को 78 रन से हार मिली. इसके पांच साल बाद 1979 में भी इंग्लैंड 83 रन के अंतर से मुकाबला जीता. 1986 में पहली बार भारतीय टीम इस मैदान पर इंग्लैंड की बराबरी कर मुकाबला ड्रॉ कराने में सफल रही. साल 1996 में टीम इंडिया को एजबेस्टन में 8 विकेट से और 2011 में पारी और 242 रन से हार मिली.