logo-image

जसप्रीत बुमराह भारत में खेल रहे हैं पहला टेस्‍ट, श्रीनाथ का रिकॉर्ड तोड़ा 

भारत के तेज गेंदबाज और यार्कर किंग के नाम से मशहूर जसप्रीत बुमराह आज से चेन्‍नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शुरू हुई टेस्ट सीरीज में अपने करियर का 18वां मैच खेल रहे हैं.

Updated on: 05 Feb 2021, 10:42 AM

चेन्नई:

भारत के तेज गेंदबाज और यार्कर किंग के नाम से मशहूर जसप्रीत बुमराह आज से चेन्‍नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शुरू हुई टेस्ट सीरीज में अपने करियर का 18वां मैच खेल रहे हैं. यह अपने घर में जसप्रीत बुमराह का पहला टेस्ट है. जसप्रीत बुमराह ने इससे पहले घर में कभी टेस्ट नहीं खेला. वह विदेशों में सबसे अधिक टेस्ट खेलने के बाद घर में टेस्ट खेलने का रिकार्ड अब अपने नाम कर चुके हैं. पहले यह रिकार्ड टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम था, जिन्होंने अपने डेब्यू के बाद से 12 टेस्ट विदेश में खेल और फिर जाकर उन्हें घर में खेलने का मौका मिला. 

यह भी पढ़ें : इरफान पठान ने पत्‍नी के साथ खिंचवाई फोटो, लेकिन नहीं दिखा चेहरा और फिर...

इस क्रम में रुद्र प्रताप सिंह, सचिन तेंदुलकर और आशीष नेहरा के भी नाम हैं. आरपी सिंह ने 11 मैच विदेश में खेले फिर भारत में अपनी जमीन पर खेले, वहीं सचिन तेंदुलकर ने भी शुरुआती 10 टेस्‍ट विदेशी सरजमीं पर खेले थे, आशीष नेहरा की बात करें तो उन्‍होंने भी अपने पहले दस टेस्‍ट मैच विदेश में खेले, उसके बाद उन्‍हें अपने देश में टेस्‍ट खेलने का मौका मिला. 

यह भी पढ़ें : चेन्नई टेस्ट : इंग्‍लैंड के कप्‍तान ने पूरा किया ये शतक, भारत में ही किया था डेब्‍यू 

जसप्रीत बुमराह की बात की जाए तो उन्होंने पांच जनवरी 2018 को न्यूलैंड्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था. बीते महीने वह भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का हिस्सा थे. वह सिडनी टेस्ट में खेले थे लेकिन चोट के कारण ब्रिस्बेन टेस्ट में नहीं खेल सके थे. जसप्रीत बुमराह ने 17 टेस्ट मैच मैचों में अब तक 21.59 के औसत से कुल 79 विकेट लिए हैं. वह पांच मौकों पर पारी में पांच विकेट ले चुके हैं और एक पारी में 6-27 उनका अब तक का सर्वश्रेष्ट बॉलिंग एनालसिस रहा है.