News Nation Logo
Banner

16 टेस्ट में जसप्रीत बुमराह ने दिग्गजों को पीछे छोड़ा, जानिए कैसे

ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न टेस्ट में हार का स्वाद चखाया है तो उमसे सबसे बड़ा हाथ टीम इंडिया के गेंदबाजों का है क्योंकि उन्होंने मेजबान टीम को 200 के पार दोनों पारी में नहीं जाने दिया.

By : Ankit Pramod | Updated on: 30 Dec 2020, 11:10:47 AM
Bumrah

टीम इंडिया (Photo Credit: twitter.com/BCCI)

नई दिल्ली :

ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न टेस्ट में हार का स्वाद चखाया है तो उमसे सबसे बड़ा हाथ टीम इंडिया के गेंदबाजों का है क्योंकि उन्होंने मेजबान टीम को 200 के पार दोनों पारी में नहीं जाने दिया. भारतीय गेंदबाजों का कमाल था कि टीम इंडिया को चौथे दिन सिर्फ 70 रनों का लक्ष्य मिला और उन्होंने 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की 20 विकेट अपने नाम की साथ ही भारत को सीरीज में वापसी भी करवा दी. जसप्रीत बुमराह, आर अश्विन और डेब्यू कर रहे मोहम्मज सिराज ने शानदार प्रदर्शन किया है. वहीं बुमराह ने पूरे मैच 6 विकेट लिए जबकि उनकी औसत भी अब ऐसी हो घई कि उन्होंने बड़े बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें: ICC के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने के बाद विराट कोहली ने बताया कामयाबी का राज़

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने गेदबाजों के औसत के मामले में मेल्कम मार्शल, जोएल गार्ननर, कॉर्टली एम्ब्रोस और ग्लैन मैक्ग्रा जैसे दिग्गज गेंदबाजों को भी पीछे छोड़ दिया है. ये वे गेंदबाज हैं, जिन्होंने पिछले 50 साल में बेस्ट औसत के साथ 75 या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं. बुमराह ने 16 टेस्ट मैचों में 20.68 की औसत से 76 विकेट लिए हैं, जबकि वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज मैल्कम मार्शल ने 81 टेस्ट मैचों में 20.94 की औसत से 376 विकेट लिए हैं. मार्शल के बाद जोएल गार्नर हैं, जिन्होंने 58 टेस्ट मैचों में 20.97 की औसत से 259 विकेट लिए हैं.

ये भी पढ़ें: भारतीय गेंदबाजों के आगे ऑस्ट्रेलिया ने टेके घुटने, 1988 के बाद दिखी बेबस

उनके अलावा कॉर्टनी एम्ब्रोस 98 टेस्ट मैचों में 20.99 की औसत से 405 विकेट चटकाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मैक्ग्रा ने 124 टेस्ट मैचों में 21.64 की औसत से 536 विकेट लिए हैं. मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने अब तक 32 टेस्ट मैचों में 21.51 की औसत से 153 विकेट लिए हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट सात जनवरी से मेलबर्न में खेला जाना है. 

ये भी पढ़ें: मेलबर्न में भारत को जिताने वाले चौथे भारतीय कप्तान बने रहाणे, पहले तीन कौन है?

बता दें कि  भारतीय क्रिकेट टीम ने एडिलेड में मिली शर्मनाक हार का हिसाब मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर चुकता कर लिया.दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. मैच के चौथे दिन मेजबान ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रनों पर समेट ने के बाद भारत को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 2 विकेट गंवाकर 15.5 ओवरों में हासिल कर लिया. साथ ही मेलबर्न में चौथी जीत अपने नाम की.

First Published : 30 Dec 2020, 11:07:07 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Aus