News Nation Logo
Banner

ICC के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने के बाद विराट कोहली ने बताया कामयाबी का राज़

लगातार अच्छे प्रदर्शन के लिये मशहूर बल्लेबाज विराट कोहली का कहना है कि उन्होंने व्यक्तिगत स्तर पर इसे हासिल करने की कभी कोशिश नहीं की.

By : Ankit Pramod | Updated on: 29 Dec 2020, 06:20:31 AM
Kohli

विराट कोहली (Photo Credit: https://twitter.com/BCCI)

नई दिल्ली:

लगातार अच्छे प्रदर्शन के लिये मशहूर बल्लेबाज विराट कोहली का कहना है कि उन्होंने व्यक्तिगत स्तर पर इसे हासिल करने की कभी कोशिश नहीं की. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा सोमवार को दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और सर्वश्रेष्ठ एक दिवसीय क्रिकेटर चुने गए कोहली ने बीसीसीआई की वेबसाइट पर बल्लेबाजी को लेकर अपने फलसफे के बारे में बताया. विराट कोहली ने कहा कि अगर सिर्फ निरंतरता पर फोकस किया जाये तो मुझे नहीं लगता कि आप लगातार अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.

आपको यह सुनिश्चित करना होता है कि आप मैदान पर उतरें तो हर हालत में टीम की जीत का प्रयास करें.  ऐसा सोचने पर ही आप अपनी सीमाओं और क्षमताओं से बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं. उन्होंने कहा मेरी हमेशा यही सोच रही है.  मैं मैदान पर अपना दिल और आत्मा लगा देता हूं और प्रयास करता हूं कि एक टीम के रूप में हम सही दिशा में बढें. नतीजा मिले या नहीं.  कोहली ने कहा कि टीम के लक्ष्यों के साथ ही व्यक्तिगत प्रदर्शन जुड़ा होता है.  इससे खिलाड़ी को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में मदद मिलती है और उनके साथ भी ऐसा ही हुआ है. विराट कोहली ने कहा कि  इससे सभी प्रारूपों में लंबे समय तक अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलती है. आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हर बार मैदान पर उतरें तो टीम के लिये कुछ यादगार कर जायें.

 

कोहली ने कहा आप 40 रन बनाये, 50 , 60 या फिर शतक या दोहरा शतक .मैं हमेशा जब तक हो सके, टिककर बल्लेबाजी की कोशिश करता हूं ताकि जीत का मार्ग प्रशस्त हो. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे फिट खिलाड़ियों में शुमार कोहली ने कहा कि वह सारे प्रारूप खेलना चाहते हैं. विराट ने कहा कि यह चुनौतीपूर्ण है लेकिन मेरा हमेशा से मानना रहा है कि मैं हर प्रारूप में अच्छा क्रिकेट खेलना चाहता हूं. इससे मुझे प्रारूप के अनुरूप ढलने में मदद मिलती है क्योंकि मैं बेसिक्स पर फोकस रखता हूं. पिछले एक दशक में सबसे कठिन प्रतिद्वंद्वी के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत और एक टीम के सदस्य के तौर पर मैदान पर हर जंग का मजा लिया है.

पुरस्कार विजेताओं की सूची 
विराट कोहली (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स पुरस्कार) 
एलिस पैरी (आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के लिए रेशेल हीहो-फ्लिंट पुरस्कार) 
स्टीव स्मिथ (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट क्रिकेटर) 
विराट कोहली (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर) 
एलिस पैरी (आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय महिला क्रिकेटर) 
राशिद खान (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर) 
एलिस पैरी (आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर) 
काइल कोएट्जर (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष एसोसिएट क्रिकेटर) 
कैथरीन ब्राइस (आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला एसोसिएट क्रिकेटर) 
महेंद्र सिंह धोनी (आईसीसी का दशक का क्रिकेट भावना पुरस्कार). 

First Published : 29 Dec 2020, 04:30:54 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Aus