News Nation Logo
Banner

Jasprit Bumrah and Yuvraj Singh : क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन भारतीयों के नाम

Sports Desk | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 03 Jul 2022, 08:27:15 AM
Jasprit Bumrah Yuvraj Singh

Jasprit Bumrah Yuvraj Singh (Photo Credit: google search)

दिल्ली:  

Jasprit Bumrah and Yuvraj Singh : भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में एक ओवर में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने स्टुअर्ट ब्रॉड (stuart borad) के ओवर में 35 रन ठोंके तो तारीफों की बाढ़ आ गई. इसी के साथ क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीयों के नाम दर्ज हो गया है. सबसे पहले बात करते हैं टेस्ट क्रिकेट की. जसप्रीत बुमराह ने एजबेस्टन टेस्ट के दूसरे दिन स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन बनाए. इसमें 29 रन बल्ले से बनाए, जबकि 5 वाइड और एक नो बॉल थी. इस तरह 35 रन बने. इससे पहले टेस्ट मैच में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड 28 रन ब्रायन लारा और ऑस्ट्रेलिया का जॉर्ज बेली के नाम पर था. लारा ने साल 2003-04 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में रॉबिन पीटरसन के ओवर में 28 रन बनाए थे. वहीं, जॉर्ज बेली ने साल 2013-14 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में जेम्स एंडरसन के खिलाफ एक ओवर में 28 रन बनाए थे. 

इसे भी पढ़ें : चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) अब महिला IPL में बनाएगी टीम, जानें कब होगी तैयार 

टेस्ट के बाद बात करते हैं टी20 फॉर्मेट की. इसमें भी एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के युवराज सिंह के नाम पर है. उन्होंने साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में छह छक्के जड़े थे. टी20 फॉर्मेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा 36 रन बनाने का रिकॉर्ड इसी के साथ कायम हो गया था. 

अब बात करते हैं वनडे क्रिकेट की. सरप्राइज..सरप्राइज..यहां भी एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड एक भारतीय के नाम पर है. वैसे तो लगभग हर क्रिकेट प्रेमी जानता है कि वनडे क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हर्शेल गिब्स के नाम पर है. उन्होंने साल 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में नीदरलैंड के गेंदबाज डीएलएस वान के ओवर में छह छक्के मारकर 36 रन बनाए थे लेकिन इसी के साथ साल 2021 में यूएसए और पीएनजी के बीच वनडे मैच में यूएसए के बल्लेबाज जसकरन ने पीएनजी के गेंदबाज के खिलाफ एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जसकरन भारतीय हैं और 4 नवंबर 1989 में चंडीगढ़ में जन्मे थे. उन्होंने हिमाचल प्रदेश की ओर से डोमैस्टिक क्रिकेट भी खेला है. बाद में यूएसए जाकर वहां के लिए खेलने लगे. इस तरह अब तीनों फॉर्मेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीयों के नाम दर्ज हो गया है. 

First Published : 03 Jul 2022, 07:57:04 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.