logo-image

James Anderson ने ध्वस्त किया 110 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने दुनिया के पहले खिलाड़ी

इंग्लैंड (England) के 40 वर्षीय तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson)  फिटनेश में आज भी युवाओं को टक्कर देते हैं. एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में 110 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया है.

Updated on: 19 Aug 2022, 01:30 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड (England) के 40 वर्षीय तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson)  फिटनेश में आज भी युवाओं को टक्कर देते हैं. एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में 110 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया है. बतां दें कि साउथ अफ्रीका (South Africa) टीम इस समय इंग्लैंड दौरे पर है. यहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. सीरीज का पहला मुकाबला लॉर्ड्स में खेला जा रहा है. इस मुकाबले के दूसरे दिन जेम्स एंडरसन ने एक विकेट लिया, जिसके बाद वह 40 साल की उम्र में विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए है.

जेम्स एंडरसन दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं. आज भी उनकी फिटनेस किसी युवा गेंदबाज से कम नहीं हैं. उन्होंने इंग्लैंड को अपने दम पर कई मैच जिताया है. एंडरसन ने 40 साल 19 दिन की उम्र में विकेट लिया है.  वह 30 जुलाई को ही 40 साल के हुए थे. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज सिडनी बार्नेंस के नाम था. उन्होंने 39 साल 52 दिन की उम्र में विकेट चटकाया था. सिडनी बार्नेंस ने यह रिकॉर्ड 1912 में बनाई थी. 

यह भी पढ़ें: INDvsZIM 2022 : भारतीय टीम ने रच दिया इतिहास, पहली बार हुआ ऐसा!

जेम्स एंडरसन ने साउथ अफ्रीका के कप्तान और ओपनर डीन एल्गर (Dean Elgar) 47 रन बनाकर खेल रहे थे, तभी एंडरसन ने उन्हें क्लीन बोल्ड करके पवेलियन का रास्ता दिखाया.   इसके साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 658 विकेट भी अपने नाम किया. 

यह भी पढ़ें: Asia Cup के लिए टीम इंडिया में हो सकता है बड़ा बदलाव! इस खतरनाक गेंदबाज ने पकड़ी लय

मैच की बात करें तो साउथ अफ्रीका ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 7 विकेट खोकर 289 रन बना लिए हैं. जबकि इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 165 रन ही बना सकी.