logo-image

इशांत शर्मा ने बताई वह परेशानी, जिसका सामना करेंगे तेज गेंदबाज, आप भी जानिए

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का मानना है कि गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध से बल्लेबाजों के लिए चीजें आसान हो जाएंगी और यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि लड़ाई बराबरी की बनी रहे.

Updated on: 13 Jun 2020, 08:06 AM

New Delhi:

टीम इंडिया (Team India) के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) का मानना है कि गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध से बल्लेबाजों के लिए चीजें आसान हो जाएंगी और यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि लड़ाई बराबरी की बनी रहे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) (ICC) ने मंगलवार को कहा कि उसने कोविड-19 महामारी (Covid 19) के चलते गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल को प्रतिबंधित करने का फैसला किया है. भारत के लिए 97 टेस्ट खेल चुके इशांत शर्मा ने कहा कि अगर गेंदबाज खेल के फॉर्मेट में उपयोग की जाने वाली लाल गेंद को नहीं चमकाएंगे तो यह स्विंग नहीं होगी और इससे बल्लेबाजों को मदद मिलेगी. इशांत शर्मा ने स्टार स्पोर्ट्स के ‘क्रिकेट कनेक्टिड’ शो में कहा, अगर हम लाल गेंद को नहीं चमकाएंगे तो यह स्विंग नहीं होगी और अगर यह स्विंग नहीं होगी तो बल्लेबाजों के लिए चीजें आसान हो जाएंगी. मुझे लगता है कि प्रतिस्पर्धा बराबरी की होनी चाहिए ना कि बल्लेबाजों के लिए फायदेमंद.

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने किया बड़ा ऐलान, अब IPL 2020 पर मंडराए संकट के बादल

तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने अभी तक 297 टेस्ट और 115 वनडे विकेट हासिल किए हैं. उन्हें लगता है कि तेज गेंदबाजों को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत होगी ताकि सुनिश्चित हो कि वे लार का इस्तेमाल नहीं करें जैसा पहले करते थे. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि सबसे अहम चीज गेंद पर लार लगाने से बचने और गेंद को चमकाने से बचने की होगी. उन्होंने कहा, हमें इसके लिए विशेष सतर्कता बरतनी होगी क्योंकि हम गेंद को चमकाने के आदी हैं विशेषकर लाल गेंद को.

यह भी पढ़ें ः श्रीलंका के बाद अब टीम इंडिया का जिम्‍बाब्‍वे दौरा भी रद, BCCI ने किया ऐलान

हालांकि इससे पहले कुछ ही दिन पहले इशांत शर्मा का नाम एक गलत कारण से सामने आया है. जब उनकी एक पुरानी इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट वायरल हो गई थी. दरअसल वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी ने आरोप लगाया है कि आईपीएल में जब वे सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते थे, उस वक्‍त उन पर नस्‍लीय टिप्‍पणी की गई थी. पूर्व कप्तान डेरेन सैमी ने इस बार में विस्‍तार से अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर भी लिखा था. उन्‍होंने बताया था कि जब वह आईपीएल में सनराइजर्स के लिए खेलते थे तो वे उन्‍हें और श्रीलंका के खिलाड़ी तिसारा परेरा को इस नाम से बुलाते थे. मुझे लगता था कि इसका मतलब मजबूत इंसान से है. मेरी पिछली पोस्ट से मुझे कुल अलग बात पता चली और मैं गुस्से में हूं. हालांकि डेरेन सैमी ने यह नहीं बताया था कि उनके खिलाफ कब और किसने यह टिप्पणी की थी.

यह भी पढ़ें ः युवजेंद्र चहल बोले, विराट कोहली या रोहित शर्मा में से कोई भी कप्तान हो, मैं तो...

इसके बाद नौ जून को ही भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की एक पुरानी इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट वायरल हो गई है. इस पोस्‍ट में भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान डेरेन सैमी के साथ दिख रहे हैं. इस फोटो के कैप्‍शन में कालू शब्द का प्रयोग किया गया है. फोटो के कैप्‍शन में तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने लिखा है, मैं, भूवी, कालू और गन सनराइजर्स. साल 2013 के आईपीएल में ये सभी खिलाड़ी सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते थे. डेरेन सैमी के इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट के बाद इशांत शर्मा की यह पुरानी पोस्‍ट तेजी के साथ वायरल हो गई थी.

(इनपुट भाषा)