logo-image

आस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने किया बड़ा ऐलान, अब IPL 2020 पर मंडराए संकट के बादल

आस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने अपने देश के लिए एक ऐसा ऐलान कर दिया है, जिससे भारत और खास बीसीसीआई को बहुत बड़ा फर्क पड़ने वाला है. हालांकि इससे भारत का सीधा ताल्‍लुक तो नहीं है, लेकिन असर बहुत ज्‍यादा पड़ने वाला है.

Updated on: 13 Jun 2020, 07:40 AM

New Delhi:

IPL 13 VS T20 World Cup : आस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने अपने देश के लिए एक ऐसा ऐलान कर दिया है, जिससे भारत और खासकर बीसीसीआई (BCCI) को बहुत बड़ा फर्क पड़ने वाला है. हालांकि इससे भारत का सीधा ताल्‍लुक तो नहीं है, लेकिन असर बहुत ज्‍यादा पड़ने वाला है. दरअसल आस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने क्रिकेट स्‍टेडियम में लोगों के जाने पर से पाबंदी हटा ली है. लेकिन शर्त ये है कि जिस स्‍टेडियम की क्षमता 40 हजार दर्शकों की है, वहां पर मात्र दस हजार लोग ही जा सकेंगे. वैसे तो ये आस्‍ट्रेलिया का अपना अंदरूनी मामला है, लेकिन इससे बीसीसीआई (BCCI) पर बहुत बड़ा फर्क पड़ने वाला है.  अभी तक आस्‍ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) को रद करने का ऐलान नहीं किया गया है. आईसीसी (ICC) की बैठक अगले महीने होगी और उसके बाद ही आखिरी निर्णय होगा, लेकिन भारत में आईपीएल 2020 (IPL 2020) को लेकर चर्चाएं तेज हैं. माना जा रहा है कि अगर T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) नहीं हुआ तो आईपीएल का 13 सीजन किसी न किसी तरह से अक्‍टूबर नवंबर में करा लिया जाएगा, लेकिन अब ऐसा लगता हे कि आस्‍ट्रेलिया धीरे धीरे ही सही विश्‍व कप के लिए तैयार हो रहा है.  और अगर विश्‍व कप हुआ तो आईपीएल की संभावनाएं धूमिल हो जाएंगी. 

यह भी पढ़ें ः श्रीलंका के बाद अब टीम इंडिया का जिम्‍बाब्‍वे दौरा भी रद, BCCI ने किया ऐलान

आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने शुक्रवार को कोरोना वायरस पाबंदियों में और ढील देने की घोषणा की, जिसमें 40,000 लोगों की क्षमता वाले खेल स्टेडियमों को अगले महीने से 10,000 लोगों की मेजबानी की अनुमति देना शामिल है. इससे अक्टूबर-नवंबर में T20 विश्व कप के आयोजन की संभावना बढ़ गई है. आस्ट्रेलिया में इसके बाद दिसंबर से भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी होनी है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अगले महीने विश्व कप के भाग्य पर फैसला करने की संभावना है. 16 टीमों के टूनामेंट पर कोविड-19 महामारी के चलते संशय बना हुआ है. राष्ट्रीय कैबिनेट बैठक के बाद प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने कहा कि ये बदलाव खेल मैच, कंसर्ट और महोत्सव जैसे कार्यक्रमों में लागू होंगे. हालांकि ये स्थल अपनी क्षमता की 25 प्रतिशत सीट ही भर पाएंगे. उन्होंने कहा कि राज्य उन नियमों के लिए काम कर रहे हैं जिसमें जुलाई से 40,000 लोगों की क्षमता वाले स्टेडियम 10,000 लोगों की मेजबानी कर सकेंगे जिससे एमसीजी, एससीजी और एडीलेड ओवल में खेल नहीं हो पाएंगे.

यह भी पढ़ें ः युवजेंद्र चहल बोले, विराट कोहली या रोहित शर्मा में से कोई भी कप्तान हो, मैं तो...

प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने कहा कि इसके लिए बड़ा और खुला स्थान होना चाहिए. इसमें सीटें भी उचित दूरी पर होनी चाहिए. इसमें टिकट देने की जरूरत होगी ताकि लोग समझ सकें कि कितने लोग उस कार्यक्रम में मौजूद थे. अगले कुछ हफ्तों में इसके बारे में विचार किया जाएगा. बड़े स्टेडियमों के लिए हर स्थल पर राज्य के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी के साथ मिलकर काम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि देश भर में मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों के सहयोग से इन स्थलों के लिए नियमों को बनाया जा रहा है. न्यूजीलैंड ने घोषणा की है कि उनके यहां कोविड-19 का कोई सक्रिय मामला नहीं है, आस्ट्रेलिया भी इस महामारी से कम प्रभावित वाले देशों में शामिल है और वहां अभी तक 7000 से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आये हैं.

(इनपुट भाषा)