logo-image

IPL इतिहास के वो 5 अद्भुत रिकॉर्ड्स, जिनके बारे में शायद ही जानते होंगे आप

आईपीएल में फेयरप्ले अवॉर्ड जीतने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स अव्वल है. चेन्नई सुपरकिंग्स के पास सबसे ज्यादा 6 फेयरप्ले अवॉर्ड हैं.

Updated on: 13 May 2020, 01:44 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखे कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को अगले आदेश के इंतजार में अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी हो सकती है. देश-विदेश के करोड़ों क्रिकेट फैंस आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर टकटकी लगाए हुए हैं. सिर्फ क्रिकेट फैंस ही नहीं बल्कि दुनियाभर के बड़े-बड़े खिलाड़ी और दिग्गज भी यही चाहते हैं कि आईपीएल का 13वां सीजन आयोजित किया जाए.

ये भी पढ़ें- IPL में किसके नाम दर्ज हैं सबसे ज्यादा Ducks, यहां देखें 5 बल्लेबाजों की हैरतअंगेज लिस्ट

भारत में कोरोना के कोहराम के बावजूद बीसीसीआई को उम्मीद है कि वे इस साल आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन कर सकते हैं, यही वजह है कि उन्होंने इसे रद्द नहीं किया है. हालांकि, बीसीसीआई आईपीएल के लिए एक अच्छे वक्त की तलाश में है, जब कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा न हो. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं, इसी कड़ी में आज हम आपको आईपीएल के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

1. सबसे ज्यादा जीत
आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ टीम मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 4 खिताब जीते हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और एक समय पर खिताब के लिए तरसने वाली ये टीम अब तक 4 खिताब अपने नाम कर चुकी है. आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस के नाम सबसे ज्यादा जीत हैं. मुंबई ने आईपीएल में अभी तक कुल 107 मैच जीते हैं.

2. सबसे ज्यादा हार
दिल्ली डेयरडेविल्स से दिल्ली कैपिटल्स हो चुकी आईपीएल की ये लोकप्रिय टीम अभी तक खिताब के सूखे से ग्रस्त है. दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी टीम में लगातार बदलाव किए हैं, इसके बावजूद इस टीम के पास अभी तक एक भी खिताब नहीं आया है. आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच हारने का एक मनहूस रिकॉर्ड भी दिल्ली कैपिटल्स के नाम ही दर्ज है. आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स को अभी तक 97 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

3. सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत
4 बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस भले ही सबसे ज्यादा मैच जीते हों, लेकिन रोहित शर्मा की टीम का जीत प्रतिशत चेन्नई सुपरकिंग्स के जीत प्रतिशत से कम है. जी हां, महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स का जीत प्रतिशत आईपीएल में किसी भी टीम के मुकाबले सबसे ज्यादा है. चेन्नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल में 61.28 फीसदी मैच जीते हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स ने मुंबई इंडियंस के बाद सबसे ज्यादा 3 आईपीएल खिताब जीते हैं.

4. सबसे ज्यादा फेयरप्ले अवॉर्ड्स
आईपीएल में एक अवॉर्ड ऐसा भी है, जिस पर बहुत कम ही लोगों का ध्यान जाता है. ये फेयरप्ले अवॉर्ड है, जो पूरे टूर्नामेंट में मैदान पर खिलाड़ियों के अच्छे व्यवहार का आंकलन करके दिया जाता है. आईपीएल के इस खास अवॉर्ड को जीतने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स अव्वल है. चेन्नई सुपरकिंग्स के पास सबसे ज्यादा 6 फेयरप्ले अवॉर्ड हैं.

5. रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत
आईपीएल में सबसे बड़ी जीत मुंबई इंडियंस के नाम दर्ज है. मुंबई इंडियंस ने दिल्ली डेयरडेविल्स को साल 2017 में खेले गए 10वें सीजन में 146 रनों से हराया था. आईपीएल इतिहास में रनों के लिहाज से मुंबई इंडियंस को सबसे बड़ी जीत मिली थी. तो वहीं, रनों के लिहाज से दिल्ली डेयरडेविल्स को सबसे बड़ी हार मिली थी.