logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL media Rights: किसको मिलेगा आईपीएल मीडिया राइट्स, कब होगा रिजल्ट का ऐलान, जानिए पूरी डिटेल

आईपीएल मीडिया राइट्स (IPL media rights) को लेकर क्रिकेट प्रेमियों को मन में तमाम सवाल हैं. सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर मीडिया राइट्स के लिए कब तक बोली चलेगी और किसको ये अधिकार मिलेंगे.

Updated on: 13 Jun 2022, 07:55 AM

नई दिल्ली:

IPL media Rights: आईपीएल (IPL) के मीडिया राइट्स देने के लिए बोली चल रही है. रविवार को बोली लगने की शुरुआत हुई. सोमवार को बोली का दूसरा दिन होगा. तमाम क्रिकेट प्रेमियों के मन में सवाल है कि आखिर यह बोली कब तक चलेगी और कहां तक बोली जा सकती है. इसके लिए पहले हम आपको बता दें कि आईपीएल मीडिया राइट्स पांच साल के लिए दिए जाएंगे. अभी तक आईपीएल के मीडिया राइट्स डिज्नी-स्टार के पास हैं, ये एग्रीमेंट आईपीएल 2022 के साथ खत्म हो गया है.  अब आईपीएल 2023 से लेकर आईपीएल 2027 तक के लिए मीडिया राइट्स दिए जाएंगे. 

इसे भी पढ़ें: कोहली जिस काम के लेते हैं 5 करोड़, धोनी वो काम ही नहीं करते 

सितंबर 2017 में स्टार इंडिया ने  16,347.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 2017 से 2022 तक के लिए मीडिया अधिकार खरीद लिए थे. तब से स्टार इंडिया के चैनल पर ही आईपीएल के मैच दिखाए जाते हैं. उसने बोली के दौरान सोनी पिक्चर्स को हराया था. इस बार बेस प्राइस ही 32, 000 करोड़ रुपये के लगभग रखा गया था जिसे चार कैटेगरी ए,बी,सी, डी में बांटा गया था. रविवार को ए और बी कैटेगरी के लिए बोली लगनी शुरू हुई लेकिन शाम तक भी बोली खत्म नहीं हुई. अब आज (सोमवार) 11 बजे से  को फिर से बोली लगनी शुरू होगी. रविवार को दोनों कैटेगरी के लिए बोली की कीमत 42 हजार करोड़ से ऊपर जा चुकी थी. इसमें रिलायंस की वायकॉम-18, जी, सोनी, स्टार-डिज्नी शामिल हैं. पहले अमेजन भी मीडिया राइट्स के रेस में थी, बीते दिन ही अमेज़न ने अपना नाम इस ऑक्शन से वापस ले लिया.

सोमवार को  वायकॉम-18, जी, सोनी, स्टार-डिज्नी एक बार फिर कैटेगरी ए और बी के लिए भिड़ेंगी. रविवार को बोली शुरू होने से पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि चारों कैटेगरी के लिए बोली 55 से 60 हजार करोड़ तक जा सकती है लेकिन जिस तरह पहले दिन बोली 42,000 करोड़ पर रुकी, उससे लगता है कि इन दो कैटेगरी में ही बोली 60 हजार करोड़ से ऊपर चली जाएगी. हैरत की बात ये भी है कि ए और बी कैटेगरी में बोली के लिए माना जा रहा था कि सबकुछ रविवार शाम तक फाइनल हो जाएगा लेकिन अब सवाल उठ रहा है कि क्या सोमवार को भी बोली खत्म हो पाएगी. दरअसल, बीसीसीआई ने बोली के लिए कोई अंतिम समय निर्धारित नहीं किया है. जब तक कंपनियां बोली लगाती रहेंगी तब तक नीलामी चलती रहेगी. समय की कोई सीमा नहीं है. ऐसे में कंपनियों पर ही निर्भर करेगा की अंतिम बोली कहां तक जाएगी. अब क्रिकेट प्रेमियों को इंतजार है कि सोमवार को क्या होता है.