logo-image

कोहली जिस काम के लेते हैं 5 करोड़, धोनी वो काम ही नहीं करते 

विराट कोहली (Virat Kohli) और महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के फैंस कई बार उनकी तुलना करते रहते हैं. दोनों ही भारतीय क्रिकेट के चमकते सितारे हैं. दोनों भारतीय टीम के कप्तान रहे हैं लेकिन एक चीज में बड़ा अंतर है.

Updated on: 11 Jun 2022, 05:31 PM

नई दिल्ली:

विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी, दोनों ही क्रिकेट की दुनिया में बड़ा नाम हैं. भारत ने दोनों के ही लाखों दीवाने हैं. कमाई के मामले में भी दोनों एक से बढ़कर एक रहे हैं. आईपीएल में बोली से लेकर ब्रांड एंडोर्समेंट तक दोनों करोड़ों रुपये वसूलते रहे हैं लेकिन एक काम ऐसा है, जिसके लिए विराट कोहली करोड़ों रुपये लेते हैं लेकिन महेंद्र सिंह धोनी वो काम ही नहीं करते. आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कौन सा काम है तो चलिए आपको बताते हैं. 

इसे भी पढ़ें: हार्दिक पांड्या ने लोगों को जवाब देने के लिए किया ये काम, देखिए वीडियो

सबसे पहले दोनों खिलाड़ियों की आईपीएल में कीमत जान लेते हैं. सबसे पहले आईपीएल यानी आईपीएल 2008 में महेंद्र सिंह धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी थे. उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 9.4 करोड़ रुपये (पांच मिलियन डॉलर) में खरीदा था. वहीं, उस समय विराट कोहली एक अनजाना नाम थे और उन्हें आरसीबी ने सिर्फ 12 लाख रुपये में खरीदा था. हालांकि धीरे-धीरे विराट कोहली का ओहदा क्रिकेट की दुनिया में बढ़ता गया और इस बार यानी आईपीएल-15 में आरसीबी ने उन्हें 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया है. वहीं, महेंद्र सिंह धोनी को 11 करोड़ रुपये में चेन्नई सुपर किंग्स ने रिटेन किया. हालांकि इसमें एक पेंच ये भी है कि सीएसके धोनी को 16 करोड़ रुपये का पहला रिटेंशन बनाना चाहती थी लेकिन उन्होंने खुद मना कर दिया. खैर, ये सारी बातें हैं फ्रेंचाइजी टीमों की और इसमें उतार-चढ़ाव खेल का हिस्सा है. अब बात करते हैं उस चीज की जिसमें विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी में जमीन-आसमान का अंतर है. 

विराट कोहली ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर 20 करोड़ फॉलोवर की संख्या पार की है. क्रिकेट जगत में कोई भी यह रिकॉर्ड नहीं बना सका है. यही नहीं, मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि विराट कोहली इंस्टाग्राम पर एक पेड पोस्ट के लिए लगभग 4 करोड़ से 5 करोड़ रुपये (680,000 डॉलर) लेते हैं. वहीं, इसके उलट महेंद्र सिंह धोनी इंस्टाग्राम पर एक्टिव ही नहीं है. उन्होंने लंबे समय से कोई पर्सनल पोस्ट भी नहीं किया है, पेड पोस्ट की तो बात बहुत दूर की है. धोनी की लास्ट पोस्ट की बात करें तो 8 जनवरी 2021 को उन्होंने इंस्टाग्राम और ट्वीटर पर अंतिम पोस्ट की थी, जिसमें अपने स्ट्रॉबेरी के खेत के बारे में बताया था.