logo-image

Virat Kohli vs Gautam Gambhir: IPL 2023 में मैदान पर क्यों भिडे़ गंभीर-कोहली? दो दिग्गजों की झगड़े की कहानी!

इसी साल धोनी को इंडिया का वनडे कैप्टन भी बना दिया जाता है. साल 2008 में भारत की अंडर 19 टीम वर्ल्डकप जीतती है और उसके कप्तान विराट कोहली की टीम इंडिया में एंट्री हो जाती है. उस वक्त टीम इंडिया में दिल्ली से सहवाग और गंभीर जैसे दो बडे़ खिलाड़ी टीम इंड

Updated on: 08 May 2023, 04:20 PM

highlights

  • IPL-16 में मैदान पर क्यों भिडे़ गंभीर-कोहली?
  • कभी गंभीर ने कोहली को दे दिया था अपना अवॉर्ड
  • धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया से बाहर हुए थे गंभीर
  • कोहली की कप्तानी में भी नहीं मिली जगह
  • 2013 में भी आमने-सामने आए थे गंभीर-कोहली

नई दिल्ली:

Virat Kohli vs Gautam Gambhir IPL 2023: क्रिकेट के मैदान पर खिलाड़ियों का गुस्से में आ जाना एक आम बात है..विरोधी खिलाड़ी पर भड़क जाना या अग्रेसन दिखाना तो खेल का एक हिस्सा माना जाता लेकिन जब दो बड़े खिलाड़ी जिन्हें हमारे देश के लाखों बच्चे रोल मॉडल मानते हैं वो अगर बार बार मैदान पर एक दूसरे से लड़ते हुए नजर आएं तो बात खेल के मैदान तक ही सीमित नहीं रहती. आईपीएल 16 वें सीजन में लखनऊ में विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच  ऐसा झगड़ा हुआ जिसने बीसीसीआई को इन दोनों पर जुर्माना लगाना पड़ा.

10 साल पहले साल 2013 में भी ये दोनों खिलाड़ी ऐसे ही एक-दूसरे के सामने आ गए थे. कोहली और गंभीर के इस झगड़े ने हमें इन दोनों खिलाड़ियों के आपसी रिश्तों को फिर से टटोलने के लिए मजबूर कर दिया..और अब मैं आपको बताता हूं इन दोनों खिलाड़ियो की अदावत का वो किस्सा जिसमें कोहली और गंभीर के अलावा एक तीसरा किरदार भी है और वो किरदार है महेंद्र सिंह धोनी.

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : SRH की जीत पर वायरल हुआ David Warner का ट्वीट, ऐसा क्या लिखा...

ये कहानी शुरू होती है साल 2007 से धोनी की कप्तानी में एक यंग इंडयिन टीम फाइनल मुकबले में पाकिस्तान को हराकर पहली टी20 वर्ल्डकप जीतती है. फाइनल मुकाबले में गंभीर ने शानदर 75 रन बनाकर टीम इंडिया को चैंपियन बनाने में बड़ा रोल प्ले किया, लेकिन जीत का क्रेटिड जाता है धोनी की कप्तानी को.

इसी साल धोनी को इंडिया का वनडे कैप्टन भी बना दिया जाता है. साल 2008 में भारत की अंडर 19 टीम वर्ल्डकप जीतती है और उसके कप्तान विराट कोहली की टीम इंडिया में एंट्री हो जाती है. उस वक्त टीम इंडिया में दिल्ली से सहवाग और गंभीर जैसे दो बडे़ खिलाड़ी टीम इंडिया में पहले से ही मौजूद थे. टीम में एंट्री के बाद कोहली साल भर बाद पहला शतक लगाते हैं. ईडन गार्डेंस में श्रीलंका के खिलाफ उसी मैच में गंभीर 150 रन की पारी खेलते हैं और जब उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया जाता है तो उसे वो कोहली को दे देते हैं. इस वाकिये से ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि गंभीर कोहली को कितना इनकरेज कर रहे थे. ये वो वक्त था जब टीम इंडिया के ड्रैसिंग रूम की खबरें बाहर आ रही थीं और अंदाजे लगाए जा रहे थे कि टीम में सहवाग और गंभीर का कैंप धोनी के खिलाफ है.

यह भी पढ़ें: VIDEO : इस वजह से उल्टी पैंट पहनकर मैदान पर पहुंच गए थे साहा, वजह कर देगी हैरान

धोनी , सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा आरपी सिंह और कोहली जैसे नए खिलाड़ियों को प्रमोट कर रहे थे..और कहा जाने लगा कि कोहली अपने दिल्ली के साथियों को छोड़कर धोनी के कैंप में शामिल हो गए हैं. साल 2011 में टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्डकप जीता.फाइनल मैच में श्रीलंका के खिलाफ  गंभीर ने भी 97 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली..लेकिन क्रेडिट गया धोनी के विजयी छक्के को जिसने भारत को वर्ल्ड चैंपियन बना दिया. इस बार गंभीर खामोश नहीं रहे और उन्होंने धोनी के खिलाफ बयानबाजी की..खबरें छपीं कि धोनी ने भी साल 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में हार के बाद गंभीर पर खुदगर्ज होने के आरोप लगाए.

धोनी टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट्स  के कप्तान थे और कोहली उनके वाइस कैप्टन. 2013 में सहवाग और 2014 में गंभीर की टीम इंडिया से छुट्टी हो गई. साल 2014 के आखिर में धोनी ने  टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया और कप्तानी कोहली के पास आई, लेकन अगले दो साल तक गंभीर की टीम में वापसी नहीं हो सकी. साल 2016 में केएल राहुल के चोटिल होने पर गंभीर टीम इंडिया में वापस जरूर आए लेकिन बस दो टेस्ट मैच ही खेल सके. कोहली की कप्तानी में उनकी फिर वापसी नहीं हुई और उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया. गंभीर, आईपीएल में भी लखनऊ की टीम के साथ बतौर मेटोंर ही जुड़े हुए हैं यानी लखनऊ में कोहली और गंभीर के बीच जो झगड़ा हुआ था वो दो खिलाड़ियों का झगड़ा नहीं था.